Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बाबा विश्वनाथ की नगरी में पीएम मोदीः बनारस को मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात, 30 हज़ार दर्शक ले सकेंगे खेल का आनंद

बाबा विश्वनाथ की नगरी में पीएम मोदीः बनारस को मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात, 30 हज़ार दर्शक ले सकेंगे खेल का आनंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। मोदी ने राजातालाब के गंजारी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। इस स्टेडियम का आकार अर्ध चंद्राकार होगा, जिसमें लगी फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होगी। बिल्डिंग में बेलपत्र की डिजाइन होगी और डिजाइन में डमरू का आकर भी दिखाई देगा। गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी दर्शक दीर्घा होगी।

By Rakesh 

Updated Date

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। मोदी ने राजातालाब के गंजारी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। इस स्टेडियम का आकार अर्ध चंद्राकार होगा, जिसमें लगी फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होगी। बिल्डिंग में बेलपत्र की डिजाइन होगी और डिजाइन में डमरू का आकर भी दिखाई देगा। गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी दर्शक दीर्घा होगी।

पढ़ें :- जौनपुर में पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने पत्नी के साथ डाला वोट

भोजपुरी बोलकर मोदी ने जोड़ा बनारसियों से नाता

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इसके निर्माण से पूर्वांचल के साथ ही बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा। ॐ नमः पार्वती पतये, हर-हर महादेव !…का जयघोष कर प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के लोगों से नाता जोड़ा। महादेव का नाम लेकर भोजपुरी में संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज फिर से बनारस आवे के मौका मिलल हौ, जो आनंद बनारस में हौ, वह कहीं नाहीं हौ। मोदी ने वाराणसी के गंजारी में पूर्वांचल के पहले और यूपी के तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का बटन दबाकर शिलान्यास किया।

स्टेडियम पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान

पीएम मोदी ने कहा कि काशी में आज एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है। ये स्टेडियम न सिर्फ वाराणसी बल्कि पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान जैसा होगा। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये क्रिकेट स्टेडियम बेहद खास होगा। महादेव की नगरी में इस स्टेडियम की डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है।

पढ़ें :- प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 11:00 बजे तक 26.32% मतदान

स्टेडियम के निर्माण में खर्च होंगे 330 करोड़, बनाने का जिम्मा बीसीसीआई को 

गंजारी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30 हज़ार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। गंजारी में 30.86 एकड़ ज़मीन पर 451 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में प्रदेश सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ खर्च किए हैं। बीसीसीआई 330 करोड़ खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा।

लगभग 30 महीनों में बनकर तैयार होने वाले इस स्टेडियम के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने यूपीसीए को जमीन पट्टे पर दिया है। कानपुर और लखनऊ के बाद काशी के रूप में यह यूपी का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के मौके पर बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जयशाह व उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के अलावा हेमंग अमीन व प्रियंक शाह के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, गुंडप्पा विश्वनाथ, मदन लाल, करसन घावरी और गिरीश डोंगरे के साथ ही क्रिकेट की अन्य हस्तियां मौजूद रहीं।

पढ़ें :- महाराजगंज में CM योगी ने विपक्ष पर बोला जमकर हमला, कहा-नया भारत किसी को छोड़ता नहीं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com