1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. मोरबी पुल हादसे पर बाइडन ने भी जताया दुख, कहा: इस कठिन घड़ी में हम भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे..

मोरबी पुल हादसे पर बाइडन ने भी जताया दुख, कहा: इस कठिन घड़ी में हम भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे..

मोरबी पुल हादसे के बाद दुनिया भर के नेता भारत में हुए हादसे में अपना साथ दे रहे है और दुख जाहिर कर रहे है । कई देशों से शोक संवेदनाएं आ रही हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी गुजरात के मोरबी शहर में पुल हादसे पर दुख जताया है।

By आकृति 
Updated Date

मोरबी पुल हादसे के बाद दुनिया भर के नेता भारत में हुए हादसे में अपना साथ दे रहे है और दुख जाहिर कर रहे है । कई देशों से शोक संवेदनाएं आ रही हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी गुजरात के मोरबी शहर में पुल हादसे पर दुख जताया है। बाइडन ने जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति सोमवार को गहरी संवेदना जताई।

पढ़ें :- Gujarat : प्रधानमंत्री मोदी ने WHO प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस का गुजराती नाम 'तुलसीभाई' रखा, देखें ऐसा क्यों हुआ

बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज, हमारा दिल भारत के साथ है। जिल और मैं गुजरात के लोगों के शोक में उनके साथ हैं और उन परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं जिन्होंने पुल टूटने के चलते अपने प्रियजनों को खो दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत अपरिहार्य साझेदार हैं, हमारे नागरिकों के बीच गहरे संबंध हैं। इस कठिन घड़ी में हम भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे और उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।’’

अब तक 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और प्रत्येक घायल को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

पुतिन ने कहा, ‘‘माननीय राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री, कृपया गुजरात राज्य में दुखद पुल हादसे के प्रति मेरी संवेदना स्वीकार करें।’’ रूस की एक समाचार एजेंसी ‘टीएएसएस’ के मुताबिक, पुतिन ने हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के प्रियजनों और दोस्तों के प्रति सहानुभूति और समर्थन व्यक्ति किया और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा दुख जताते हुए ट्वीट किया कि वह इस घटना से बहुत दुखी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम कीमती जिंदगियों को गंवाने पर भारत की सरकार तथा लोगों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के प्रति हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...