Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चेन्नई एयरपोर्ट पर सांप और कछुओं से भरा बैग मिलने से हड़कंप

चेन्नई एयरपोर्ट पर सांप और कछुओं से भरा बैग मिलने से हड़कंप

चेन्नई हवाईअड्डे पर पिछले हफ्ते अजगर सांप, बंदर और कछुए से भरे दो बैग मिले थे. सीमा शुल्क अधिकारियों को लगेज क्लेम बेल्ट के पास एक लावारिस बैग दिखा. बैग को खोलने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए. बैग में 45 बॉल पाइथॉन, 3 मार्मोसेट बंदर, 3 स्टार कछुए और 8 कॉर्न सांप मिले. पशु संगरोध और प्रमाणन सेवा विभाग ने अगले दिन 12 जनवरी को जानवरों को बैंकाक भेज दिया गया.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

चेन्नई एयरपोर्ट पर उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक यात्री सांपों और कछुओं से भरा बैग के साथ पकड़ा गया. यह यात्री बैंकॉक से भारत पहुंचा था. मामला 11 जनवरी का है.चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे एक यात्री के दो बैग में 45 बॉल पाइथन, 3 मार्मोसेट, 3 स्टार कछुए और 8 कॉर्न स्नेक पाए गए. कस्टम विभाग के मुताबिक चेन्नई एयरपोर्ट से बरामद वन्यजीवों को 12 जनवरी को बैंकॉक भेज दिया गया.

पढ़ें :- दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें

इसके बाद उसके बैग की जांच की गई तो उसमें 1 डीब्रेजा बंदर, 15 किंग स्नेक, 5 बॉल पायथन और 2 एल्डब्रा कछुआ मिले थे. जीवित जानवरों को अवैध रूप से आयात किया गया था, इसलिए उन्हें एक्यूसीएस (पशु संगरोध और प्रमाणन सेवा) की सलाह पर थाई एयरवेज के जरिए मूल देश में भेज दिया गया था.

इसी साल बैंकॉक बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर 29 जून को दो भारतीय महिलाओं को 109 जीवित जानवरों की तस्करी करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. थाईलैंड के राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव और पौधे संरक्षण विभाग को दो सूटकेस की जांच में दो सफेद साही, दो आर्मडिलोस, 35 कछुए, 50 छिपकली और 20 सांप मिले थे.

चोर को बैग में मिला सांप!

बता दें, इससे मिलती-जुलती खबर पिछले साल ऑस्टिन से आई थी.। जहां एक व्यक्ति अपने बैग में 16 फीट के अजगर को लेकर डलास से ऑस्टिन जा रहा था, इस दौरान एक चोर ने गाड़ी का शीशा तोड़कर बैग चुरा लिया. कुछ दूर जाने के बाद उसने बैग खोला तो अजगर को देखर वह डर गया और बैग छोड़कर भाग निकला.

पढ़ें :- मध्य प्रदेश के मुरैना में हुआ बड़ा हादसा, भारतीय वायुसेना के दो विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

एनिमल सेंटर ने उसके मालिक को सौंपा

इसके बाद कुछ महीने तक अजगर ऑस्टिन में घूमता रहा. फिर एनिमल सेंटर ने उसे पकड़ा और सोशल मीडिया के जरिए उसके मालिक से संपर्क कर उसको सौंप दिया. ऑस्टिन एनिमल सेंटर ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि डलास क्षेत्र के सांप के मालिक ने कहा कि स्नो नाम का अल्बिनो रेटिकुलेटेड अजगर एक बैग में था, जो उनकी कार से चोरी हो गया था. जब वह कई महीनों से ऑस्टिन का दौरा कर रहे थे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com