1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर बीजिंग के कई हिस्सों में लगा लॉकडाउन

चीन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर बीजिंग के कई हिस्सों में लगा लॉकडाउन

कोरोना का संक्रमण अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। पड़ोसी देश चीन में संक्रमण के चलते बीजिंग आदि हिस्सों में लॉकडाउन लगा हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बीजिंग, 22 मई। चीन में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के चलते बीजिंग के कुछ हिस्सों में रविवार को फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। फिलहाल चीन के कई शहरों में महामारी का प्रकोप जारी है।

पढ़ें :- नेपाल: काठमांडू में 1 सितम्बर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

चीन के हेजियान में सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि अधिकारियों ने चाओयांग, फेंगताई, शुनी और फंगशान जिलों के साथ-साथ हैडियन जिले में तालाबंदी कर दी है। डिलीवरी सेवाओं और फार्मेसियों की पेशकश करने वाले रेस्तरां को छोड़कर सभी इनडोर मनोरंजन स्थल, जिम, प्रशिक्षण संस्थान और शापिंग माल आज से बंद कर दिए गए हैं। राजधानी में सभी दर्शनीय स्थल बंद रहेंगे और साथ ही सभी पार्कों को 30 प्रतिशत क्षमता तक खोले जाएंगे। इसके अलावा बीजिंग में पांच जिलों के निवासियों को 28 मई तक घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

हालांकि, छिटपुट मामलों में वृद्धि के कारणों की व्याख्या करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन वायरस से कोरोना की स्थिति जटिल हो गई है, जिसमें अधिकांश रोगियों में केवल हल्के लक्षण दिखाई देते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एहतियाती मानदंडों के प्रति लोगों की लापरवाही ने भी प्रकोप को बढाने में योगदान दिया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार चीन की बहुप्रचारित ‘शून्य-कोविड’ रणनीति टूट रही है। पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों ने चीन को लॉकडाउन लगाने पर मजबूर कर दिया है, जैसा कि साल 2020 में लगाया गया था।

पढ़ें :- सिडनी में कोरोना के मामले बढ़ने पर लॉकडाउन की पाबंदियां और हुईं सख्त
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...