Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेशः सिद्दार्थनगर में खाद्य विभाग ने दुकानों पर मारा छापा, कई मिठाइयों के नमूने फेल

उत्तर प्रदेशः सिद्दार्थनगर में खाद्य विभाग ने दुकानों पर मारा छापा, कई मिठाइयों के नमूने फेल

त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य पदार्थों में मिलावट के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जनपद मुख्यालय की मिष्ठानों की दुकानों पर औचक निरीक्षण कर मिठाइयों के सैंपल लिए। सैंपल का प्रयोगशाला में प्राथमिक परीक्षण किया गया जिसमें अधिकर सैंपल मानक की कसौटी पर खरे उतरे तो कुछ नमूनों में मिलावट की पुष्टि हुई।

By HO BUREAU 

Updated Date

सिद्दार्थनगर। त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य पदार्थों में मिलावट के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जनपद मुख्यालय की मिष्ठानों की दुकानों पर औचक निरीक्षण कर मिठाइयों के सैंपल लिए। सैंपल का प्रयोगशाला में प्राथमिक परीक्षण किया गया जिसमें अधिकर सैंपल मानक की कसौटी पर खरे उतरे तो कुछ नमूनों में मिलावट की पुष्टि हुई।

पढ़ें :- बुलंदशहर में विदेशी पक्षी और जीवों की तस्करी का पर्दाफाश, मध्य प्रदेश से आई वन विभाग की टीम ने मारा छापा, विदेशी केकड़े, बिच्छू, सांप सहित कई जीव बरामद

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीके दूबे ने ऐहतियातन प्रथम परीक्षण में फेल नमूनों को बृहद परीक्षण के लिए संरक्षित कर लिया। साथ ही शासन के निर्देशानुसार मिठाइयों के रेट सहित बाईडेट टैगिंग के लिए निर्देश भी दिया। कहा कि खाद्य पदार्थों की खरीद और बिक्री में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करें अन्यथा नियमानुसार कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा मुहैया कराए गए मोबाइल वैन प्रयोगशाला में दुकानों से उठाए गए सैंपल का प्राथमिक परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण में फेल नमूनों को गहन परीक्षण के लिए आगे भेजा जाएगा। यदि वह हानिकारक साबित हुए तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com