1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. G7 Summit : पीएम मोदी ने की अर्जेंटीना के राष्ट्रपति से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

G7 Summit : पीएम मोदी ने की अर्जेंटीना के राष्ट्रपति से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

अर्जेंटीना में कई भारतीय कंपनियों का कुल एक बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश है। भारत में अर्जेंटीना का निवेश करीब 12 करोड़ डॉलर का है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 27 जून। G-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को म्यूनिख में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। दोनों के बीच बहुआयामी संबंधों में आर्थिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, सांस्कृतिक और तकनीकी सहयोग शामिल हैं।

पढ़ें :- Ujjwal Bharat Ujjwal Bhavishya : डबल डिजिट में दूसरे देशों की तुलना में भारत में बिजली वितरण क्षेत्र का घाटा- पीएम मोदी

मुलाकात पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ म्यूनिख में बातचीत हुई। इस दौरान भारत और अर्जेंटीना के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई।

गौरतलब है कि फरवरी, 2019 में भारत-अर्जेंटीना के बहुआयामी संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया जा चुका है। साल 2021 में भारत और अर्जेंटीना के चौथे सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में सामने आया। दोनों देशों के बीच 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का कुल व्यापार हुआ। इससे पहले भारत ने 1943 में ब्यूनस आयर्स में एक व्यापार आयोग खोला था। इसे साल साल 1949 में दक्षिण अमेरिका में भारत के पहले दूतावासों में से एक में बदल दिया गया।

अर्जेंटीना में भारत का एक बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश

अर्जेंटीना में कई भारतीय कंपनियों का कुल एक बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश है। भारत में अर्जेंटीना का निवेश करीब 12 करोड़ डॉलर का है। अर्जेंटीना में व्यापक रूप से लोकप्रिय भारतीय संस्कृति, योग, ध्यान, दर्शन, अध्यात्मवाद, नृत्य और संगीत के साथ दोनों देशों का सांस्कृतिक संबंध है। भारत हर साल अर्जेंटीना के 40 से 45 कामकाजी पेशेवरों को भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) छात्रवृत्ति देता है। करीब 2,600 प्रवासी भारतीय (NRI) और भारतीय मूल के व्यक्ति अर्जेंटीना में रहते हैं। इनमें भारतीय और बहुराष्ट्रीय निगमों के साथ काम करने वाले पेशेवर भी शामिल हैं।

पढ़ें :- Vice Presidential Elections : जगदीप धनखड़ के नामांकन दाखिल करने पर बोले पीएम मोदी- उत्कृष्ट और प्रेरक उपराष्ट्रपति होंगे धनखड़

ऊर्जा से लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के मुद्दों पर चर्चा

G-7 शिखर सम्मेलन में पर्यावरण और ऊर्जा से लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तक के मुद्दों पर चर्चा होनी है। म्यूनिख पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बवेरियन बैंड से स्वागत किया गया। शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत साझेदारी और उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों का प्रतीक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...