Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. सुविधाः आरओ एटीएम के बेहतर नतीजों से केजरीवाल सरकार उत्साहित, दिल्ली के अन्य इलाकों में भी लगाने के निर्देश

सुविधाः आरओ एटीएम के बेहतर नतीजों से केजरीवाल सरकार उत्साहित, दिल्ली के अन्य इलाकों में भी लगाने के निर्देश

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों और जल मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में पूरी दिल्ली में पानी की पर्याप्त आपूर्ति,  आरओ एटीएम, यमुना की सफाई और दिल्ली में पहली बार हो रही ट्रंक व पेरिफेलर सीवर सिस्टम की सफाई के बारे में जाना।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्लीसीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों और जल मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में पूरी दिल्ली में पानी की पर्याप्त आपूर्ति,  आरओ एटीएम, यमुना की सफाई और दिल्ली में पहली बार हो रही ट्रंक व पेरिफेलर सीवर सिस्टम की सफाई के बारे में जाना।

पढ़ें :- Blood Donation Campः Dr तलवार ने रक्तदान के महत्व को बताया, स्वैच्छिक रक्तदाताओं को किया गया सम्मानित

इस दौरान सीएम ने सभी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जेजे क्लस्टर्स के अलावा जहां भी टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है, उन जगहों को चिह्नित कर वहां भी आरओ एटीएम लगाने के निर्देश दिए। जिससे कि दिल्ली में टैंकर से पानी की सप्लाई को पूरी तरह से खत्म किया जा सके। इसके अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल ने यमुना को जून 2024 तक पूरी तरह से साफ करने को लेकर दिल्ली जल बोर्ड से विस्तृत प्लान मांगा है।

अभी तक दिल्ली में हरिनगर के खजान बस्ती, शकूरबस्ती, कालका जी के देशबंधु अपार्टमेंट और झरोदा में आरओ प्लांट लग चुका है, जबकि 30 आरओ प्लांट लगाए जा रहे हैं। दिल्ली में करीब 500 आओ प्लांट लगाने की योजना है। इन आरओ प्लांट के नतीजे काफी बेहतर आए हैं। इसके लिए लोगों को वाटर एटीएम (कार्ड) दिया गया है। इस वाटर एटीएम की मदद से प्रति व्यक्ति 20 लीटर पानी प्रतिदिन ले सकता है।

पानी की आपूर्ति, आरओ एटीएम, ट्रंक सीवर व पेरिफेरल सीवर सिस्टम की सफाई में तेजी लाने के दिए निर्देश

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरओ एटीएम के उत्साहजनक नतीजों को देखते हुए अन्य ऐसे क्षेत्रों में भी आरओ एटीएम लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए डीजेबी के अफसरों को स्थान चिंहित करने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिन क्षेत्रों में टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है, वहां आरओ एटीएम लगाए जाएंगे और लोग वाटर एटीएम से पानी ले सकेंगे। इसके बाद इमरजेंसी में ही उन इलाकों में टैंकर भेजने की जरूरत पडेगी।

पढ़ें :- नेक कार्यः रक्तदान से बचाई जा सकती है लोगों की जानः डॉक्टर रत्ना चोपड़ा, हिंदू राव अस्पताल के ब्लड डोनेशन कैंप में बढ़-कर कर लिया भाग

बैठक में डीजेबी के अफसरों ने सीएम अरविंद केजरीवाल को अवगत कराया कि दिल्ली जल बोर्ड अभी 990 एमजीडी पानी का उत्पादन कर रहा है। इसे 1222.65 एमजीडी तक लेकर जाने की योजना है। ट्यूबवेल के माध्यम से ग्राउंड वाटर निकालने को लेकर कार्य चल रहा हैं। इसके लिए 224 ट्यूबवेल का कार्य अवॉर्ड कर दिया गया है।

जहां पर पानी का स्तर काफी नीचे हैं, वहां के लिए 441 ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। इसके अलावा सात जगहों पर झीलों में भूजल रिचार्ज करके अच्छी गुणवत्ता का पानी निकाला जाएगा, जिसे आरओ प्लांट के जरिए साफ करके सप्लाई किए जाने पर काम चल रहा है। पूर्वी दिल्ली में विकेंद्रीकृत अमोनिया निष्कासन उपचार संयंत्र (पी-6 और मंडावली) स्थापित किया जा रहा है। मंडावली में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है।

बता दें कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के प्राइमरी और सेकेंड्री यूजीआर पर फ्लोमीटर लगाए जाने हैं  ताकि पानी की एक बूंद भी बर्बाद न हो सके। डीजेबी ने प्राइमरी नेटवर्क पर फ्लोमीटर लगा दिया है, जबकि सेकेंडरी यूजीआर पर लगाए जा रहे हैं। सीएम ने इस काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही सारे ट्यूबवेल्स पर भी फ्लोमीटर लगाने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि एक टीम बनाई जाए जो सारे काम करे। फ्लो मीटर लगने से पानी की बर्बादी को रोका जा सकेगा।

सीएम ने यमुना को जून 2024 तक पूरी तरह से साफ करने को लेकर मांगा विस्तृत प्लान

समीक्षा बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल ने पाया कि सीवरेज ट्रीटमेंट के कार्य में उतनी तेजी नहीं है, जितनी आपेक्षित है। सीएम ने इसके काम में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि यमुना में अब गंदा पानी जाना स्वीकार्य नहीं है। इसके लिए और क्या-क्या कदम उठाए जाएं, इसका पूरा प्लान बनाएं। हम जून 2024 तक यमुना को पूरी तरह साफ करने को लेकर  गंभीर हैं।

पढ़ें :- मशहूर फिल्म निर्माता संदीप कपूर के साथ 50 लाख की धोखाधड़ी, अच्छे रिटर्न का ख्वाब दिखाकर बिल्डिंग निर्माण में कराया निवेश  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com