Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. जानिए कैसे बनता है निमोना? उत्तर भारत में लोग इसे डिश के तौर पर भी खाते है

जानिए कैसे बनता है निमोना? उत्तर भारत में लोग इसे डिश के तौर पर भी खाते है

सर्दिया आते ही तरह-तरह की सब्जियां मार्केट में दिखाई देने लगती है इनमें से एक मटर सबसे ज्यादा लोगों को प्रिय है जिसके साथ किचन में कई-कई तरह के एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है नाश्ते से लेकर पुलाव और मजेदार मटर का जबरदस्त कॉमिनेशन बढ़ाती है

By आकृति 

Updated Date

सर्दिया आते ही तरह-तरह की सब्जियां मार्केट में दिखाई देने लगती है इनमें से एक मटर सबसे ज्यादा लोगों को प्रिय है जिसके साथ किचन में कई-कई तरह के एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है नाश्ते से लेकर पुलाव और मजेदार मटर का जबरदस्त कॉमिनेशन बढ़ाती है। उत्तर भारत में मटर एक ऐसी रेसिपी काफी पॉपुलर है जिसका नाम निमोना यह मटर को पीसकर बनाई जाती है आप में से इसे कई लोग डिश के तौर पर भी खाते हैं अगर नहीं खाई है तो इस बार जरूर खाए ,चलिए आपको बताते हैं।

पढ़ें :- अमूल ने आज से दूध के दाम ₹3 प्रति लीटर बढ़ाए, कीमतें आज से ही प्रभावी - जानें नई दरें

सामग्री आधा का प्याज आधा चम्मच लक्षण आधा चम्मच कटा हुआ अदरक एक चम्मच हरी धनिया एक कटा हुआ टमाटर हल्दी पाउडर नमक लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर अनुसार हरी धनिया।

सबसे ब्लेंडर में हरी मटर को पिछले हरी मटर को पीटने के बाद उसमें अदरक लहसुन का अलग से पेस्ट बनाएं पेस्ट बनाकर कढ़ाई में डालें कढ़ाई में जब तेल गरम हो तब अदरक लहसुन का पेस्ट सबसे पहले डालें उसके बाद पिसी हुई मटर डाले मटर डालने के बाद उसमें स्वाद अनुसार मसाले डाले मसाले डालने के बाद थोड़ा सा उसे भूने उसके बाद अगर आप चाहे तो इतने आलू का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन आलू को सबसे पहले फ्राई करके डालें।

फिर हरी धनिया नमक गरम मसाला यह सब डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें मटर का सारा पानी खत्म हो जाए उसे थोड़ा चलाएं और उसके बाद गैस से उतारकर आप चाहे इसे रोटी के साथ या ऐसे ही खा सकते है।

पढ़ें :- मेथी का दाना कई बीमारियों को करता है दूर, जानिए इसके फायदे ?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com