1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. MP Board Result: 12वीं में 72.72 और 10वीं में 59.54 फीसदी विद्यार्थी सफल, बेटियां फिर आगे

MP Board Result: 12वीं में 72.72 और 10वीं में 59.54 फीसदी विद्यार्थी सफल, बेटियां फिर आगे

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी किए परीक्षा परिणाम

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 29 अप्रैल। MP Board Result : माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शुक्रवार को परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस वर्ष हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम 72.72 फीसदी रहा, जबकि तरह हाईस्कूल परीक्षा में 59.54 फीसदी विद्यार्थी सफल रहे। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में छोटे शहरों की बेटियों ने टॉप किया है। कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से और 12वीं के अलग-अलग विषयों में 9 छात्राओं ने टॉप किया है।

पढ़ें :- उप्र : नाव दुर्घटना में लापता आठ और शव मिले, अब तक यमुना नदी से 11 शव बरामद

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शुक्रवार को दोपहर 1 बजे माशिमं के कार्यालय पहुंचकर सिंगल क्लिक के माध्यम से परिणाम जारी किया। इस बार कोरोना काल के दो साल बाद स्कूली विद्यार्थियों ने आफलाइन परीक्षा थी। इन दोनों कक्षाओं में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। पिछले दो वर्षों की तरह इस बार भी 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किये गये। इसके साथ ही इस बार दोनों कक्षाओं की मेधावी सूची भी जारी गई है। इसके अलावा हायर सेकंडरी (व्यावसायिक), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई), शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि मुख्य परीक्षा 2022 का रिजल्ट भी घोषित किया गया। विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल एप और विभिन्न पोर्टल पर तुरंत अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं बोर्ड में छोटे शहरों की बेटियों ने टॉपर किया है। इनमें सभी 11 टॉपर छोटे शहरों की बेटियां हैं। कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। 12वीं के अलग-अलग विषयों में 9 टॉपर्स भी लड़कियां हैं।

कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने 496 नंबर (99.2 फीसद) हासिल किए हैं। दोनों संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं। 12वीं में कला समूह में सागर की इशिता दुबे 480 नंबर के साथ टॉपर हैं। विज्ञान गणित समूह में श्योपुर की प्रगति मित्तल (494 अंक) ने और कॉमर्स समूह में मुरैना की खुशबू शिवहरे (480 अंक) ने टॉप किया। जीव विज्ञान समूह में शाजापुर की दिव्यता पटेल (491अंक) ने टॉप किया है।

पढ़ें :- कन्हैयालाल हत्याकांड: नौंवे आरोपित मोहम्मद को 16 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेजा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...