Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने लिया करवट, दिल्ली-उपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना – जानें मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने लिया करवट, दिल्ली-उपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना – जानें मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया है . एक तरफ कोहरा छटने लगा है तो बारिश और बर्फबारी की संभावना भी बढ़ रही है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather Update Today: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से भीषण ठंड नहीं होने की वजह से लोगों को राहत मिली है, लेकिन यह राहत बारिश के चलते आफत में बदल सकती है। इस बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की भी संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 24 से 26 जनवरी के बीच पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी.

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, जानें देश के मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान (IMD) का कहना है कि एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 24 से 26 जनवरी दौरान अरब सागर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में उच्च नमी के साथ धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है. आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इसके बाद 24 और 26 जनवरी के बीच इसके तेज होने की उम्मीद. 24 और 25 को हिमाचल प्रदेश और 25 और 26 जनवरी को उत्तराखंड में भारी हिमपात देखने को मिलेगा.

इन जगहों पर बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

23 जनवरी यानी आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 24 जनवरी को गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में 24 को बर्फबारी हो सकती है. इसी दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.

न्यूनतम तापमान में नहीं होगा खास बदलाव

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर भारत समेत Delhi-NCR में फिर गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड; बारिश के भी आसार- जानें मौसम का नया अपडेट

IMD के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. वहीं, अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और इसके बाद यहां भी कुछ समय के लिए बदलाव नहीं देखा जाएगा.

जनवरी की शुरुआत में राजधानी दिल्ली को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा था. दिल्ली में दशकों के रिकॉर्ड एकाएक टूटने लगे थे. पूरा उत्तर भारत कोहरे की चपेट में था. हालांकि अब मौसम विभाग का अनुमान है कि लोगों को जमा देने वाली ठंड से राहत मिलेगी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com