Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. बच्चे की सही परवरिश में मां ही नहीं, पिता भी बराबरी के जिम्मेदार

बच्चे की सही परवरिश में मां ही नहीं, पिता भी बराबरी के जिम्मेदार

एक बेहतर इंसान बनने में माता पिता की भूमिका अहम मानी जाती है। कुछ मामलों में तो मां और पिता की जिम्‍मेदारियां एक दूसरे की पूरक होती हैं लेकिन बच्‍चे के बेहतर विकास में कुछ ऐसी जिम्‍मेदारियां हैं जो पिता ही निभा सकते हैं।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। एक बेहतर इंसान बनने में माता पिता की भूमिका अहम मानी जाती है। कुछ मामलों में तो मां और पिता की जिम्‍मेदारियां एक दूसरे की पूरक होती हैं लेकिन बच्‍चे के बेहतर विकास में कुछ ऐसी जिम्‍मेदारियां हैं जो पिता ही निभा सकते हैं।

पढ़ें :- Blood Donation Campः Dr तलवार ने रक्तदान के महत्व को बताया, स्वैच्छिक रक्तदाताओं को किया गया सम्मानित

पिता का व्‍यवहार, उनका लोगों के साथ बर्ताव, बच्‍चों के विकास को बहुत प्रभावित करता है। एक जिम्मेदार पिता हमेशा यह प्रयास करता है कि उसके बच्‍चे को शारीरिक और मानसिक रूप से अच्‍छा वातावारण मिले और बच्‍चे खुलकर अपनी परेशानियों को बता भी सकें। इस तरह बच्‍चे के विकास में पिता की कुछ महत्‍वपूर्ण जिम्मेदारियां हम यहां शेयर कर रहे हैं।

जब बच्चे अपने पिता के आसपास होते हैं तो वे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। जब बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं तो वे अपने काम और गतिविधियों पर बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। इसलिए पिता की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों को समझाएं और महसूस कराएं कि वह उन्हें किसी भी समस्या से बचाने के लिए हमेशा पास रहेंगे।

  1. दुनिया दिखाना
  2. बिना शर्त प्यार
  3. पार्टनर के प्रति प्यार और सम्मान दिखाना
  4. क्वालिटी टाइम बिताना
  5. अनुशासन सिखाना
  6. जिम्मेदारियां लेना सिखाएं

 

 

पढ़ें :- नेक कार्यः रक्तदान से बचाई जा सकती है लोगों की जानः डॉक्टर रत्ना चोपड़ा, हिंदू राव अस्पताल के ब्लड डोनेशन कैंप में बढ़-कर कर लिया भाग

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com