1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Pakistan : इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार, 31 मार्च को चर्चा, 7 दिन के भीतर मतदान

Pakistan : इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार, 31 मार्च को चर्चा, 7 दिन के भीतर मतदान

इमरान खान को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बने रहने के लिए नेशनल असेंबली के कुल 342 सदस्यों में से कम से कम 172 का समर्थन चाहिए।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

इस्लामाबाद, 29 मार्च। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भविष्य अगले 7 दिनों के भीतर तय हो जाएगा। सोमवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है। अब इस पर चर्चा 31 मार्च को कराई जाएगी और 7 दिन के अंदर मतदान होगा।

पढ़ें :- Pakistan : गधा, गधा ही रहेगा, इमरान खान ने अपने बारे में क्यों कही ऐसी बात?, जानें

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। 161 सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। अविश्वास प्रस्ताव की स्वीकार्यता के बाद सदन की बैठक दो दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं दो दिन के अवकाश के बाद सदन की बैठक 31 मार्च को दोबारा बुलाई जाएगी। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर के मुताबिक 31 मार्च को सदन के सदस्यों के बीच इस अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। चर्चा के बाद सदन की सहमति से 7 दिन के भीतर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराया जाएगा। माना जा रहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर 01 से 04 अप्रैल के बीच मतदान होगा।

विपक्ष का 163 सदस्यों के समर्थन का दावा

इस बीच चर्चा है कि इमरान खान इस्तीफा दे सकते हैं। इमरान खान को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बने रहने के लिए नेशनल असेंबली के कुल 342 सदस्यों में से कम से कम 172 का समर्थन चाहिए। इमरान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) गठबंधन की सरकार 179 सदस्यों के समर्थन से बनी थी। अब इमरान को नेशनल असेंबली के महज 155 सदस्यों का समर्थन है। विपक्ष 163 सदस्यों के समर्थन का दावा कर रहा है। बलूचिस्तान आवामी पार्टी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान समेत तीन पार्टियां अब भी किसी फैसले पर नहीं पहुंची हैं और दोनों ही तरफ बातचीत कर रही हैं।

पढ़ें :- Pakistan : इमरान खान की पार्टी से कुरैशी ने शहबाज शरीफ के खिलाफ कराया प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...