Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सौगातः वाराणसी में पीएम मोदी ने करीब 20 हजार करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण, कहा- सेवक के रूप में हिस्सा लेने आया हूं

सौगातः वाराणसी में पीएम मोदी ने करीब 20 हजार करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण, कहा- सेवक के रूप में हिस्सा लेने आया हूं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी दौरे के दूसरे दिन सोमवार को जनता को 19, 150 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात दी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के उमराहा में नवनिर्मित स्वर्वेद महामंदिर का भी लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने अपील की कि मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

By Rakesh 

Updated Date

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी दौरे के दूसरे दिन सोमवार को जनता को 19, 150 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात दी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के उमराहा में नवनिर्मित स्वर्वेद महामंदिर का भी लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने अपील की कि मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

पढ़ें :- बढ़ी सुविधाः पंचकर्मा अस्पताल के विस्तार कार्य का शिलान्यास, भाजपा ने क्षेत्र के विकास के लिए किया है कामः वीरेंद्र सचदेवा   

कहा कि लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा दें। लोग डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दें। कहा कि मैं सेवक के रूप में हिस्सा लेने आया हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र की जनता से नौ संकल्प और उन्हें पूरा करने की अपील की। मोदी ने कहा कि मेरा पहला संकल्प है-पानी की बूंद-बूंद बचाइए और जल संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें।

दूसरा- गांव-गांव जाकर लोगों को डिजिटल लेन-देन के प्रति जागरूक करें और ऑनलाइन भुगतान सिखाएं। तीसरा- अपने गांव, मोहल्ले, शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाएं। उन्होंने कहा कि चौथा संकल्प-जितना हो सके आप लोकल, स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा दें, भारत में बने उत्पाद का इस्तेमाल करें।

पांचवां- सबसे पहले अपने देश में घूमिए, इसके बाद ही विदेशों में घूमने का मन बनाएं। कहा कि मैं यह भी बात कहता हूं कि प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। मैंने ये आग्रह पिछली बार भी किया था, फिर इसे दोहरा रहा हूं। ये धरती मां को बचाने के लिए बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा सातवां आग्रह है कि मोटे अनाज को अपने रोजमर्रा के खान-पान में शामिल करें, इसका खूब प्रचार-प्रसार करिए, यह ‘सुपर फूड’ है।

उन्होंने कहा कि मेरा आठवां संकल्प है- योग, खेल को भी अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं और नौवां- कम से कम एक गरीब परिवार का संबल बनिए, उनकी मदद करिए। ये भारत में गरीबी दूर करने के लिए जरूरी है। सेवापुरी के बरकी में PM Modi ने संबोधन किया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि आज काशी समेत सारा देश विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ हजारों गांवों, हजारों शहरों में पहुंच चुकी है।

पढ़ें :- संभल में PM मोदी ने श्रीकल्कि धाम में किया भूमि पूजन और शिलान्यास, कहा- पूज्य संतों की साधना से एक और धाम की रखी जा रही है नींव  

मोदी ने कहा कि करोड़ों लोग इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। इस यात्रा में जो गाड़ी चल रही है, उसको देशवासी मोदी की गारंटी वाली गाड़ी कह रहे हैं। हमारा प्रयास है कि भारत सरकार ने गरीब कल्याण की, जन-कल्याण की जो भी योजनाएं बनाई हैं, उनसे कोई भी लाभार्थी वंचित न रहे। इसलिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी एकदम सुपरहिट हो गई है। जिन्हें योजनाओं का लाभ मिला है, उन्हें ये विश्वास हुआ है कि उनका जीवन अब और बेहतर होगा।

विकसित भारत के लिए देश की नारीशक्ति, युवा शक्ति, किसान और हर गरीब का विकास होना बहुत जरुरी है। आधुनिक कनेक्टिविटी और सुंदरीकरण से क्या बदलाव आता है, ये हम काशी में देख रहे हैं। आस्था और अध्यात्म के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काशी का गौरव दिन-प्रतिदिन बुलंद होता जा रहा है। आज बनारस रेल इंजन कारखाने में निर्मित 10 हजारवें इंजन का भी संचालन हुआ है। कहा कि गौदोलिया की चाट और रामनगर की लस्सी की जानकारी भी आज काशी वेबसाइट पर मिल जाती है।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी से चार नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा, काशी के सब लोगन के हमार प्रणाम बा। का कहल जाला बनारस में..जिया राजा बनारस। पीएम ने कहा मुझे आपसे शिकायत है। इस बार देव दीपावली पर मैं यहां नहीं था लेकिन आप लोगों ने इस बार रिकॉर्ड तोड़ दिया।

पीएम ने कहा कि काशीवासियों ने जो काम दिखाया है, दुनिया जब उसका गौरवगान करती है तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे होती है। जब काशी का विकास होता है तो यूपी का विकास होता। जब यूपी का विकास होता है तब देश का विकास होता है। इसी भाव के साथ आज भी यहां करीब 20 हजार करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है।

सेवापुरी के बरकी में सीएम योगी ने भी संबोधन दिया। सीएम ने कहा कि देश के अंदर ये परिवर्तन विश्वास का परिवर्तन है। ये नया भारत मोदी की गारंटी का है। मेरा सबसे अनुरोध है कि इस विकसित भारत संकल्प यात्रा को आगे बढ़ाएं। हम 2047 में भारत को विकसित भारत बनाएंगे। काशी में आपने नई काशी को देखा है। नए कलेवर के साथ लोग काशी देख रहे हैं। पीएम आज खुद 19 हजार करोड़ की सौगात दे रहे हैं।

पढ़ें :- प्रयागराजः PM मोदी पर टिप्पणी को लेकर BJP नेताओं में उबाल, राहुल गांधी का पुतला फूंक जताया आक्रोश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com