1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को 105 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को 105 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे देश की पहली महिला प्रधान मंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू को जन्मदिन की बधाई भी दी।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

PM pays tribute to Indira Gandhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके जन्मदिन के मौके पर श्रद्धांजलि दी. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। 31 अक्टूबर, 1984 को उनका निधन हो गया। इंदिरा गांधी एक भारतीय राजनीतिज्ञ थीं, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक प्रमुख व्यक्ति थीं। 1966 में उन्हें हमारे देश की तीसरी प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था, और वह भारत की पहली और आज तक की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री भी थीं। प्रधान मंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल की शुरुआत में, उन्हें कांग्रेस पार्टी के आकाओं की “गूंगी गुडिया” होने के लिए मीडिया और विपक्ष द्वारा व्यापक रूप से आलोचना की गई थी, जिन्होंने उनके चुनाव की परिक्रमा की थी और फिर उन्हें विवश करने की कोशिश की थी।

पढ़ें :- गांधीनगर में मां से मिले पीएम मोदी, तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल, देखें

इंदिरा गांधी जयंती पर महिला शक्ति को दर्शाया जाएगा
आपको बता दें कि, राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र से गुजर रही है. आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर इस यात्रा में केवल महिलाएं राहुल गांधी के साथ चलेंगी. ऐसा कर महिला शक्ति को दर्शाया जाएगा. इसमें कांग्रेस और पार्टी से जुड़ी शाखाओं की महिलाएं शामिल होंगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र से लेकर देश के अन्य कई हिस्सों से पार्टी की महिलाएं इस महिला शक्ति यात्रा में शामिल होंगी. इस तरह पार्टी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहती है.

पढ़ें :- गुजरात में पीएम मोदी और सीएम अरविंद केजरीवाल की ताबड़तोड़ रैलियां, पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी भारत जोड़ो यात्रा
गौरतलब है, भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के नांदेड़, हिंगोली और वाशिम जिलों को कवर कर चुकी है और अब अकोला, बुलढाणा जिले की ओर बढ़ रही है. 20 नवंबर यानि कल, ये यात्रा मध्य प्रदेश में प्रवेश कर जाएगी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...