1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री होगी महाराष्ट्र में, हजारों लोग होंगे शामिल

आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री होगी महाराष्ट्र में, हजारों लोग होंगे शामिल

Bharat Jodo Yatra: आज राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ी यात्रा' पड़ोसी राज्य तेलंगाना से महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में प्रवेश करेगी. पार्टी ने रविवार को यह जानकारी दी। लोगों से जुड़ने के कांग्रेस के प्रयास के तहत निकाली जा रही यात्रा महाराष्ट्र में 14 दिनों तक चलेगी और 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Bharat Jodo Yatra: आज राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ी यात्रा’ पड़ोसी राज्य तेलंगाना से महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में प्रवेश करेगी. पार्टी ने रविवार को यह जानकारी दी। लोगों से जुड़ने के कांग्रेस के प्रयास के तहत निकाली जा रही यात्रा महाराष्ट्र में 14 दिनों तक चलेगी और 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

पढ़ें :- कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान पुलिसवालों से बदतमीजी करने के आरोप में गिरफ्तार

आपको बता दें कि, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा सोमवार को 61वें दिन में प्रवेश करेगी. कांग्रेस के मुताबिक तेलंगाना के कामारेड्डी से यह यात्रा रात करीब नौ बजे महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के देगलुर में प्रवेश करेगी. पार्टी ने कहा कि कांग्रेस की राज्य इकाई ने यात्रा के प्रतिभागियों के लिए देगलुर के कलामंदिर में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास एक स्वागत समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र में, यात्रा अपने 14 दिनों के प्रवास के दौरान 15 विधानसभा और 6 संसदीय क्षेत्रों को कवर करते हुए 385 किलोमीटर की यात्रा करेगी। समारोह के बाद, यात्रा रात 10:10 बजे फिर से शुरू होगी और प्रतिभागियों के हाथों में ‘एकता मशाल’ होगी। पार्टी ने कहा कि आधी रात के बाद यात्रा में शामिल लोग देगलुर में गुरुद्वारे में शामिल होंगे और बाद में चिद्रवर मिल में रात्रि विश्राम करेंगे। यात्रा 8 नवंबर को सुबह 8:30 बजे फिर से शुरू होगी।

अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी राज्य में दो सम्मेलनों को संबोधित करेंगे. मुख्य रैली 10 नवंबर को नांदेड़ क्षेत्र में और दूसरी 18 नवंबर को बुलढाणा क्षेत्र के शेगांव में होगी। वह अगले दो सप्ताह राज्य में चार घंटे की सुबह की पाली में सुबह छह बजे से और तीन घंटे की शाम की पाली में शाम साढ़े चार बजे से शुरू होकर गांवों, कस्बों और शहरों के माध्यम से लगभग 22 से 25 किलोमीटर प्रति दिन की यात्रा करेंगे।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि वह और अन्य नेता गांधी के कदमों से मेल खाने के लिए तेज चलने और व्यायाम करने का अभ्यास कर रहे हैं, जबकि राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि वह यात्रा के लिए खुद को फिट रखने के लिए अभ्यास और पुश-अप कर रहे हैं।

पढ़ें :- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, बीजेपी का आरोप - VIDEO

नांदेड़ के रहने वाले चव्हाण ने कहा, “नांदेड़ के नागरिक यात्रा में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जब भी हमें समय मिलता है हम अभ्यास और व्यायाम कर रहे हैं। चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।” पटोले ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में, राहुल गांधी के साथ राज्य में यात्रा के पूरे 382 किलोमीटर लंबे हिस्से की यात्रा करना उनका कर्तव्य था।

कहा जाता है कि गांधी यात्रा के दोपहर के पड़ाव के दौरान व्यक्तिगत रूप से और समूहों में 500 से अधिक लोगों के साथ बातचीत करते हैं। यात्रा की 31-दिवसीय अवधि के अंत में, उन्होंने कहा था कि यह अब तक एक अद्भुत सीखने का अनुभव रहा है। यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और यह फरवरी की शुरुआत में जम्मू और कश्मीर में समाप्त होगी। 2023 150 दिनों की अवधि में 3570 किमी की दूरी तय करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...