Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान में बारिश से मिली तपती धरती को राहत, जानें कब आएगा मॉनसून

राजस्थान में बारिश से मिली तपती धरती को राहत, जानें कब आएगा मॉनसून

Rajasthan weather Update : राजस्थान में लगातार भीषण गर्मी पड़ने से लोगों को काफि परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन भीषण गर्मी के बाद अब लगातर कुछ दिनों से झमाझम बारिश ने प्रदेश के मौसम को खुशगवार बना रखा है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 10 से 11 जून को भी मरुधरा में आंधी और बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

By Rajasthan Bureau@indiavoice.co.in 

Updated Date

Rajasthan weather : राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने के बाद लगातर कुछ दिनों से झमाझम बारिश ने प्रदेश के मौसम को खुशगवार बना रखा है, इसके कारण लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली हुई है, लेकिन वहीं अब धीरे- धीरे पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगा है, इसी कारण बीते रविवार को राजस्थान के मारवाड़ में अधिकांश हिस्सों में भीषण उमस भरी गर्मी रही, तापमान 41 से 44 डिग्री होने के बावजूद उमस के कारण 46 से 47 डिग्री का अहसास हो रहा था।

पढ़ें :- राजस्थान में भजनलाल सरकार 303 कॉलेजों को करने जा रही बंद, पूर्व सीएम अशोक गहलोत के ट्वीट से मचा बवाल

अगले पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है, कि पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में आने वाले पांच दिनों के लिए गरज के साथ झमाझम बारिश, बिजली और तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार प्रदेश में इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, वहीं पिछले 24 घंटो में राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गयी है, जिसमें सर्वाधिक वर्षा 28.2 मिमी जैसलमेर में दर्ज की गयी, इसी का साथ मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 10 से 11 जून को भी मरुधरा में आंधी और बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

इन जिलों में रहा सर्वाधिक तापमान

राजस्थान में सबसे अधिक तापमान करौली में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं जालौर में 42.6, धौलपुर 42.7, अलवर 42.2, अजमेर 41.2, कोटा में 41.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इधर राजधानी जयपुर में शनिवार को दिन का तापमान 40.7 डिग्री और बीती रात का तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया।

पढ़ें :- राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस में शामिल हुए सीएम शर्मा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com