Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पुलिस स्मृति दिवसः शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को किया याद, दी श्रद्धांजलि

पुलिस स्मृति दिवसः शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को किया याद, दी श्रद्धांजलि

दिल्ली के शहीद पुलिसकर्मियों की याद में शनिवार (21 अक्टूबर) को दिल्ली पुलिस के न्यू पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर दिल्ली पुलिस के मुखिया और अधिकारियों ने शहीदों को सलामी दी। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर संजय ने दिल्ली सहित देश के सभी पुलिसकर्मियों व पैरामिलिट्री जवानों को भी याद किया।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के शहीद पुलिसकर्मियों की याद में शनिवार (21 अक्टूबर) को दिल्ली पुलिस के न्यू पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर दिल्ली पुलिस के मुखिया और अधिकारियों ने शहीदों को सलामी दी। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर संजय ने दिल्ली सहित देश के सभी पुलिसकर्मियों व पैरामिलिट्री जवानों को भी याद किया।

पढ़ें :- गाजियाबाद में डिवाइडर से टकराई इनोवा, दो पुलिसकर्मियों की मौत, बिल्डर की सुरक्षा में तैनात थे दोनों

शहीदों के सम्मान में दिल्ली पुलिस का झंडा भी झुका

दिल्ली पुलिस के शहीद हुए 7 पुलिसकर्मियों को भी पुलिस अधिकारियों द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। दिल्ली के किंग्सवे कैंप स्थित न्यू पुलिस लाइन में शहीद पुलिसकर्मियों को याद करते हुए श्रद्धांजलि परेड में दिल्ली पुलिस के मुखिया संजय अरोड़ा व कई पूर्व आईपीएस अधिकारी पहुंचें। सभी ने शहीद स्मारक पर फूल चढ़ाएं और शहीदों को याद करते हुए उनके सम्मान में दिल्ली पुलिस का झंडा भी झुकाया।

इस दौरान पुलिस आयुक्त ने कहा कि जिस तरह से दिल्ली पुलिस लगातार लोगों की सेवा कर रही है वो बेहद सराहनीय है। इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने दिल्ली ही नहीं पूरे देश में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को भी याद करते हुए उनकी शहादत को सम्मान दिया।

इस मौके पर पुलिस आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष दिल्ली के 7 जवान सहित देश के अलग अलग राज्य और अलग-अलग फोर्स से कुल 188 जवान शहीद हुए हैं। उन सभी को याद करते हुए पुलिस आयुक्त ने श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अफसरों ने कहाकि दिल्ली पुलिस के जवान किन हालात में लोगों की सेवा करते हैं, यह उनके परिवार से बेहतर कोई नहीं जानता। ड्यूटी के दौरान लोगों को पुलिसकर्मियों संग संयम बरतने के साथ-साथ पुलिस के लोगों का भी सहयोग करना चाहिए।

पढ़ें :- हरियाणाः मुख्यमंत्री ने महामना मदन मोहन और अटल बिहारी वाजपेयी को किया नमन

गौरतलब है कि आज के ही दिन 21 अक्‍तूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में पुलिस बल की एक टुकड़ी मातृभूमि की रक्षा के लिए तैनात थी। वहीं एक पहाड़ी पर छिपे चीनी सैनिकों के बड़े दस्ते ने उन पर अचानक आक्रमण कर दिया। देश के शत्रुओं का सामना करते हुए भारतीय पुलिस के 10 जवान उस मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हो गए, तब से हर साल इन शहीदों एवं ड्यूटी के दैरान मारे गए अन्‍य सभी पुलिसकर्मियों की स्‍मृति में 21 अक्टूबर को पुलिस स्‍मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com