Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. दीपा करमाकर पर ITA ने 21 महीनों के लिए लगाया प्रतिबंध,डोप टेस्ट में आया नाम

दीपा करमाकर पर ITA ने 21 महीनों के लिए लगाया प्रतिबंध,डोप टेस्ट में आया नाम

रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली दीप करमाकर पिछले कुछ समय से चोट से जूझ रही हैं. उन्हें इंटरनेशल टेस्टिंग एजेंसी ने 21 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Dipa Karmakar Ban India: भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकरको 21 महीने के लिए बैन कर दिया गया है. दरअसल, इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दीपा करमाकर को बैन करने का फैसला किया है. हालांकि, इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी का बैन 10 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दीपा करमाकर प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया है.रियो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली दीप पर यह प्रतिबंध 10 जुलाई 2023 तक लागू रहेगा. इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसकी पुष्टि की.

पढ़ें :- कश्मीर में आतंकियों ने BJP नेता को गोली मारकर उतारा मौत के घाट

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

दीपा करमाकर साल ने 2016 के रियो ओलंपिक्स में शानदार प्रदर्शन किया था. रियो ओलंपिक्स में दीपा करमाकर चौथे स्थान पर रही थीं. यह ओलंपिक में किसी भी भारतीय जिमनास्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीपा करमाकर को हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 लेने का दोषी पाया गया है. दरअसल, इंटरनेशनल डोपिंग एजेंसी ने हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 को प्रतिबंधित दवाओं की कैटेगरी में रखा है. वहीं, पिछले दिनों दीपा करमाकर का सैंपल लिया गया था. अब इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को दोषी पाने के बाद 21 महीने के लिए बैन कर दिया है.

गौरतलब है कि दीपा करमाकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. करमाकर ने ग्लासगो में 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा वह ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट हैं. दीपा करमाकर ने रियो डी जनेरियो में 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन अब इस जिमनास्ट पर बैन बड़ा झटका माना जा रहा है. बताते चलें कि इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाने के बाद 21 महीने के लिए बैन करने का फैसला लिया है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com