1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. रूस ने किया परमाणु अभ्यास, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र को चेताया

रूस ने किया परमाणु अभ्यास, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र को चेताया

रूस-यूक्रेन युद्ध की आशंकाओं के बीच रूस ने अपने न्यूक्लियर हथियारों के साथ अभ्यास शुरू कर दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मिन्स्क, 21 फ़रवरी। यूक्रेन के साथ युद्ध की आशंकाओं के बीच रूस ने बेलारूस में न्यूक्लियर ड्रिल (परमाणु अभ्यास) को अंजाम दिया है। साथ ही रूस काला सागर (ब्लैक सी) में भी नौसैनिक अभ्यास कर रहा है। रूस की इन जंगी तैयारियों के बीच अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ को चेतावनी दी है कि रूस ने यूक्रेन के ऐसे लोगों की सूची बना ली है, जिन्हें या तो मार दिया जाएगा या जेल में ठूंस दिया जाएगा।

पढ़ें :- रूस ने यूक्रेन के जिन हिस्सों को दी मान्यता, वहां अमेरिका ने लगाये प्रतिबंध

यूक्रेन सीमा पर रूसी सैनिकों का जमावड़ा कम किये जाने के रूस के दावे के बावजूद रूस द्वारा युद्ध की तैयारियां किये जाने की जानकारियां बार-बार सामने आ रही हैं। रूस और बेलारूस के बीच करीबी जगजाहिर है। स्वयं बेलारूस के राष्ट्रपति यूक्रेन सहित अमेरिका व अन्य देशों को चेतावनी दे चुके हैं कि वे रूस के परमाणु हथियार अपने देश में तैनात कर लेंगे। बेलारूस की सीमा यूक्रेन से लगती है। यहां कई दिनों से रूस के सैनिक युद्धाभ्यास कर रहे हैं। माना जा रहा है कि बेलारूस में रूस के तीस हजार से अधिक सैनिक मौजूद हैं। इन लोगों ने परमाणु हथियारों का अभ्यास भी अपने युद्धाभ्यास में शामिल किया है।

उधर, काला सागर में रूस की नौ सेना लगातार अभ्यास कर रही है। इन जंगी अभियानों के बीच अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ के मानवाधिकार प्रमुख को पत्र भेजकर चेतावनी दी है। अमेरिका ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन के उन लोगों की सूची बना ली है, जिन्हें युद्ध के दौरान या तो मारा जाएगा या फिर जेल में ठूंस दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...