1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. उत्तर कोरिया के परीक्षण के जवाब में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने समुद्र में दागी 4 मिसाइलें

उत्तर कोरिया के परीक्षण के जवाब में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने समुद्र में दागी 4 मिसाइलें

उत्तर कोरिया द्वारा जापान के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण के जवाब में दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना ने मिसाइल अभ्यास किया।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Seoul: सियोल ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा जापान पर बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के जवाब में दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाओं ने समुद्र में मिसाइलें दागीं। परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया ने मंगलवार को पांच साल में पहली बार जापान के ऊपर एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जिससे टोक्यो को कुछ निवासियों के लिए निकासी चेतावनी जारी करनी पड़ी।

पढ़ें :- दक्षिण कोरिया के सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 146 की मौत, 150 घायल

बता दें कि, सियोल की सेना ने कहा कि दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्वी सागर में जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों को दागने के जवाब में अपनी खुद की एक ड्रिल का मंचन किया, जिसे जापान का सागर भी कहा जाता है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि दोनों सेनाओं ने दो ATACMS कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को “एक आभासी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाने के लिए” पानी में दागा।

इसने एक बयान में कहा, “अभ्यास ने निरंतर निगरानी मुद्रा बनाए रखते हुए उकसावे की उत्पत्ति को बेअसर करने की क्षमता और तत्परता दिखाई।” सेना ने यह भी पुष्टि की कि एक दक्षिण कोरियाई मिसाइल लॉन्च होने और दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद विफल हो गई, बिना किसी हताहत के। मंगलवार को दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लड़ाकू विमानों ने पीले सागर में एक लक्ष्य पर बमबारी का अभ्यास किया था।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सूत्रों को बताया कि अभ्यास का उद्देश्य “यह सुनिश्चित करना है कि हमारे पास उत्तर द्वारा उकसावे का जवाब देने के लिए तैयार सैन्य क्षमताएं हैं।”

पढ़ें :- उत्तर कोरिया ने फिर दागी जापान के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल, दशशत में कई लोग, J-अलर्ट जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...