Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. WhatsApp ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट, अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे चैटिंग, जानिए यूज करने का तरीका

WhatsApp ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट, अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे चैटिंग, जानिए यूज करने का तरीका

नए साल पर वॉट्सऐप यूजर्स WhatsApp users को एक खास तोफहा (Gift) मिला। जी हां अब आप इंटरनेट नहीं होने पर भी वॉट्सऐप चैटिंग (WHATSAPP CHATTING) कर पाएंगे।

By आकृति 

Updated Date

नए साल पर वॉट्सऐप यूजर्स WhatsApp users को एक खास तोफहा (Gift) मिला। जी हां अब आप इंटरनेट नहीं होने पर भी वॉट्सऐप चैटिंग (WHATSAPP CHATTING) कर पाएंगे। इसकी जानकारी खुद मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली कंपनी ने ट्वीट के जरिए दी। अच्छी बात ये है कि ये फीचर आज से ही इस्तेमाल कर सकते है और यह फीचर दोनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड (Android) और IOS कम्पनी को उपलब्ध हो गया है।

पढ़ें :- अगर सपनों में दिखते है भूत तो करेंगे ये उपाय ! पढ़ें पूरी खबर..

आइये जानते है कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

आपने अपनी स्कूल और कॉलेज के दिनों एक  अंग्रेजी शब्द का बहुत इस्तेमाल किया होगा जिसे हम प्रॉक्सी Proxy कहते है। हिन्दी में मतलब समझें तो आपके अपने दोस्त ने आपकी जगह आपकी अटेंडेंस लगाई होगी। उसी को प्रॉक्सी Proxy कहा जाता हैं। अब ऐसा ही कुछ जुगाड़ वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने यूजर्स के लिए है। वॉट्सऐप ऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support लॉन्च किया है। प्रॉक्सी सपोर्ट से वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स बिना इंटरनेट के भी प्रयोग कर सकते है। आपको अपनी प्राइवेसी (PRIVACY) और सिक्योरिटी (SECURITY) को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। कंपनी की मानें तो आपके मैसेज एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड (end to end encrypted) रहेंगे और कोई बीच में  तीसरा लोग आपके मैसेज नहीं पढ़ पाएगा।

साथ ही आपको बता दे की ना ही प्रॉक्सी नेटवर्क पर, ना Meta और ना ही वॉट्सऐप (WhatsApp) खुद आपके मैसेज नहीं पढ़ सकेंगे। यह नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग में  मौजूद है बस आपके वॉट्सऐप(WhatsApp) का पास लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। इसके बाद आपको वहां Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा। उसके बाद  आपको मिलेगा Proxy का ऑप्शन तो आप उसे स्विच करिए। इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स (WhatsApp users) दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए एक दुसरें से कनेक्ट रह सकेंगे। अगर कनेक्शन सफल होता है,तो आपको एक चेकमार्क (checkmark) दिखाई देगा। जिसके बाद आप बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप इस्तेमाल कर सकेंगे।

पढ़ें :- गुरुवार का राशिफल – 2 फरवरी 2023 (Daily Horoscope)
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com