Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. सत्ता के लिए इंडिया का ऐलान : दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में आप-कांग्रेस मिलकर लड़ेगी चुनाव

सत्ता के लिए इंडिया का ऐलान : दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में आप-कांग्रेस मिलकर लड़ेगी चुनाव

इंडिया गठबंधन ने लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर शनिवार को बड़ा ऐलान किया। इंडिया गठबंधन के घटक दल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में मिलकर चुनाव लड़ेगी। दिल्ली की 7 में से चार लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन ने लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर शनिवार को बड़ा ऐलान किया। इंडिया गठबंधन के घटक दल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में मिलकर चुनाव लड़ेगी। दिल्ली की 7 में से चार लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी।

पढ़ें :- हरियाणाः लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, उपायुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा

नई दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली व ईस्ट दिल्ली सीट पर ‘‘आप’’ खड़ा करेगी अपने उम्मीदवार

दिल्ली की नई दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली व ईस्ट दिल्ली सीट ‘‘आप’’ के हिस्से आई है, जबकि चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट व नॉर्थ वेस्ट सीट कांग्रेस के पास है। इसके अलावा  गुजरात की 26 में से भरूच और भाव नगर और हरियाणा की कुरूक्षेत्र सीट पर भी ‘‘आप’’ का प्रत्याशी होगा। जबकि गुजरात की शेष 24 व हरियाणा की 9 और गोवा की दोनों सीटों पर कांग्रेस का प्रत्याशी होगा।

इसकी घोषण करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अपने-अपने चुनाव चिन्ह पर प्रत्याशी उतारेगी, लेकिन सभी राज्यों में एक-दूसरे के प्रत्याशी को जीताने में पूरा सहयोग करेगी। वहीं ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संगठन महासचिव डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच समझौता होने से भाजपा की राणनीति में उलटफेर हो जाएगा।

इंडिया गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ेगा और जीतेगा। इंडिया गठबंधन के घटक दल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शनिवार को साझा प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली समेत कई राज्यों में सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी। यह साझा प्रेस कांफ्रेंस आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव डॉ. संदीप पाठक, आतिशी और सौरभ भारद्वाज और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने की।

पढ़ें :- हरियाणाः सैकड़ों युवाओं ने थामा कांग्रेस का ‘हाथ’, पूर्वमंत्री ने पार्टी का पटका पहनाकर किया सभी का स्वागत, कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा

कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने कहा कि दो अलग-अलग राजनीतिक दल होने की वजह से हम अलग-अलग चुनाव चिंन्हों पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन हमारी जिम्मेदारी रहेगी कि दिल्ली में कांग्रेस अपने तीन प्रत्याशी रखने के बाद भी सातों पर हम किस तरह से कामयाब हो सकते हैं, उस दिशा में हमारा प्रयास रहेगा और हमारे तमाम नेता व कार्यकर्ता उस दिशा में काम करेंगे।

इसी तरह की स्थित दूसरे राज्यों में भी इंडिया गठबंधन के घटक दल आपसी तालमेल के साथ काम करेंगे और अपने प्रत्याशियों को जीताने का प्रयास करेंगे। एक प्रश्न का जवाब देते हुए डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का पूरा कैडर देश के लिए राजनीति में आया था। हमारे कैडर से पूछा जाए कि क्या महत्वपूर्ण है तो उसका जवाब होगा कि देश महत्वपूर्ण है। हमारा कैडर वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों को भली-भांति समझ रहा है। हम सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे। उधर, मीडिया से बातचीत के दौरान आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी शुरू से ही इंडिया गठबंधन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहा है। हम शुरू से ही इंडिया गठबंधन की सफलता के लिए काम करते आए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com