Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट,बढ़ेगी लोन की ईएमआई

RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट,बढ़ेगी लोन की ईएमआई

केंद्रीय बैंक के इस कदम से अब आपके लोन महंगे होने वाले हैं. इससे आपके लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

RBI Hikes Repo Rate: आपके लोन की ईएमआई एक बार फिर बढ़ने जा रही है. RBI ने अपनी नई मौद्रिक नीति का ऐलान कर दिया है.एमपीसी ने अपनी बैठक में एक बार फिर अपनी दरों को बढ़ाने का फैसला किया है. रेपो रेट में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज बढ़ी दरों का ऐलान किया.

पढ़ें :- पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजेश पायलट की 24वीं पुण्यतिथि, बेटे सचिन पायलट, अशोक गहलोत समेत नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

रेपो रेट में फिर बदलाव

मौद्रिक नीति समिति ने बैठक में Liquidity Adjustment Facility (LAF) के तहत रेपो दर को 25 आधार अंक बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. आज हुई बढ़ोतरी को मिला दिया जाए तो पिछले सात महीनों में आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में की गई छठी वृद्धि है. केंद्रीय बैंक ने मई में 0.40 प्रतिशत, जून, अगस्त और सितंबर में 0.50-0.50-0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. दिसंबर में दरों में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी.

आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने से बैंकों को मिलने वाला कर्ज भी महंगा हो जाता है, इसके कारण बैंक भी अपने ग्राहकों को कर्ज महंगी ब्‍याज दरों पर देते हैं. यही कारण है कि रेपो रेट बढ़ने के साथ ही लोन भी महंगा हो जाता है. वहीं अगर आरबीआई रेपो रेट को कम कर देता है, तो बैंकों को कर्ज सस्‍ती दरों पर मिलता है और वो अपने ग्राहकों को भी सस्‍ती ब्‍याज दरों पर लोन उपलब्‍ध करवाती हैं. लोन महंगे होने से इकोनॉमी में मनी फ्लो कम होता है. मनी फ्लो कम होगा तो डिमांड में कमी आती है और महंगाई घट जाती है.

पढ़ें :- NDA सरकार में मिली जिम्मेदारीः गडकरी को सड़क व परिवहन और अमित शाह को गृह मंत्रालय, अन्य मंत्रियों को मिले ये विभाग 
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com