1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. छिपकलियों के आंतक से हैं परेशान, तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

छिपकलियों के आंतक से हैं परेशान, तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आप भी छिपकली का नाम भर सुनकर उछल पड़ते हैं और इसे भगाने के कई तरीके अपनाकर थक चुके हैं, तो ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस कुछ आसान से उपाय आजमाएं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

छिपकली आमतौर पर घर की दीवारों पर, किचन , लिविंग रूम की दीवारों और ट्यूब लाइटाें के पीछे देखी जा सकती है. खासतौर से गर्मी के दिनों में ये हर जगह आंतक मचाती हैं. बता दें कि छिपकली छोटे-छोटे कीड़ों की आबादी को कम करती हैं, इसलिए इन्‍हें जहर देने या मारने की कोशिश करने के बजाय भगाना सबसे अच्‍छा तरीका है.अगर आप भी छिपकली का नाम भर सुनकर उछल पड़ते हैं और इसे भगाने के कई तरीके अपनाकर थक चुके हैं, तो ज्‍यादा स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है, बस कुछ आसान से उपाय आजमाएं .

पढ़ें :- ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए 9 दिसंबर से विदेश जाएंगे योगी के मंत्री,अमेरिका-ब्रिटेन जाएंगे सीएम योगी

नेप्थलीन की गोलियां

छिपकली भगाने के लिए नेप्थ्लीन की गोलियां बड़ी काम आती हैं. जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती हैं, वहीं इन गोलियों को रख दें. दरअसल, इसकी महक छिपकलियों को अच्‍छी नहीं लगती.

पेपर स्‍प्रे

शायद आपको पता न हो, लेकिन काली मिर्च का उपयोग स्‍प्रे के रूप में किया जाए, तो छिपकली दूर भाग जाती है. इसके लिए काली मिर्च के पाउडर में पानी मिलाएं और एक स्‍प्रे बॉटल में डाल लें. बता दें कि पेपर स्‍प्रे छिपकली के शरीर में जलन पैदा करता है.

पढ़ें :- रविवार का राशिफल – 27 नंवबर 2022 (Daily Horoscope)

प्‍याज का रस
प्‍याज का रस निकालकर एक बोतल में भर लें. जब भी आपको दीवार, कोनों में छिपकली दिखे, तो तुरंत स्‍प्रे बोतल से उन पर स्‍प्रे कर दें.

ठंडा पानी

छिपकली को गर्मी बहुत पसंद होती है. इसलिए ये ज्‍यादातर गर्म जगहों में पाई जाती हैं. अगर आपको छिपकली से डर लगता है और चाहते हैं कि आपको कभी ना दिखे, तो इसके शरीर पर ठंडे पानी के छींटे मारें.

कॉफी पाउडर

छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए कॉफी की बॉल्‍स बनाकर रखना अच्‍छा तरीका है. आप इन बॉल्स को घर के हर कोने में रख सकते हैं.

पढ़ें :- West Bengal: पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में दर्दनाक हादसा ,हॉस्टल में 10 स्टूडेंट्स करंट लगने से घायल,5 छात्रों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

मोर पंख

मोर पंख भी छिपकली को भगाने के लिए बहुत ही काम आ सकता है. क्योंकि मोर को छिपकली भगाने वाला जानवर भी कहते हैं. ऐसे में यदि आपको घर में छिपकली दिख रही है तो आप मोर के पंख घर में रख दें. मोर पंख देखकर छिपकली डर जाएगी. इसलिए आप इसे अपने घर में रख सकते हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...