Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान
  3. JEE Mains Result 2024 : जेईई मेन 2024 के सेशन-2 का रिजल्ट जारी

JEE Mains Result 2024 : जेईई मेन 2024 के सेशन-2 का रिजल्ट जारी

जेईई मेन परीक्षा में इस बार 14 लाख 76 हजार 557 ने रजिस्ट्रेशन करवाया , जिसमें से 14 लाख 15 हजार 110 छात्र परीक्षा में बैठे, वहीं, परीक्षा के दोनों सेशन में कुल 10 लाख 67 हजार 959 कॉमन छात्र ने परीक्षा दी। यह संख्या जेईई-मेन के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है।

By Rajasthan Bureau@indiavoice.co.in 

Updated Date

जेईई-मेन परीक्षा में इस बार रिकॉर्ड की भारी भागीदारी : 14 लाख 15 हजार छात्रों ने दी परीक्षा

पढ़ें :- हनुमानगढ़ : बाल सुधार गृह से चार बच्चे हुए फरार, गार्ड की आंखों में मिर्ची डालकर हुए फरार

इस वर्ष की जेईई-मेन परीक्षा ने रिकॉर्ड ब्रेक किया है, जब 14 लाख 76 हजार 557 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया, जिसमें से 14 लाख 15 हजार 110 छात्र परीक्षा में बैठे। इस परीक्षा के दोनों सेशनों में कुल 10 लाख 67 हजार 959 कॉमन छात्र परीक्षा दी, जो कि इस परीक्षा के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

इस बड़े आंकड़े का आयोजन आईआईटी रूरकी ने किया था, जिसमें छात्रों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया गया। इसके साथ ही, छात्रों को प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने का मौका मिला और उन्हें उच्चतम शिक्षा के लिए एक सामान्य प्लेटफ़ॉर्म प्राप्त हुआ।

यह भारी भागीदारी को देखते हुए, विशेषज्ञों ने बढ़ते प्रतिस्पर्धा के चलते छात्रों की जिज्ञासा और तकनीकी शिक्षा में रुझान को दिखाया। इसके साथ ही, जेईई-मेन परीक्षा की प्राधिकृतिकरण में भी वृद्धि होने का एक सामाजिक पहलू भी है, जो कि युवा पीढ़ी को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करता है।

इस प्रकार, जेईई-मेन परीक्षा के इतिहास में इस वर्ष की सर्वोत्तम संख्या का रिकॉर्ड ब्रेक एक प्रेरणास्पद और महत्वपूर्ण कदम है, जो छात्रों को उच्चतम शिक्षा के लिए एक मानदंड साधने में मदद करेगा।

पढ़ें :- राजस्थान: जल्द जारी होगा RBSE 5वीं, 8वीं का रिजल्ट

कोटा कोचिंग संस्थान के तीन छात्र टॉप-5 में

जेईई मेन में एक बार फिर से कोटा की कोचिंग ने अपना कमाल दिखाया है, और अपना दबदबा कायम रखा है। टॉप 5 में 3 स्टुडेंट कोटा कोचिंग से हैं , ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक की बात करें तो नंबर-1 रैंक हासिल की है,गजरे नीलकृष्ण निर्मल कुमार ,दुसरी रैंक हासिल की है,दक्षेस संजय मिश्रा और रैंक-4 हासिल करने वाले आदित्य कुमार कोटा कोचिंग के हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com