1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देर रात लगे भूख? तो इस चीजों को खाकर मिटाए भूख

देर रात लगे भूख? तो इस चीजों को खाकर मिटाए भूख

Late Night Cravings: रात के वक्त भूख लग जाए तो आखिर क्या खाना चाहिए ये जानना जरूरी है, वरना आप अनहेल्दी फूड्स इनटेक कर लेंगे और नुकसान पहुंच जाएगा.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

Late Night Eating Tips: वैसे डिनर के बाद सही वक्त पर सो जाना अच्छी आदत है, लेकिन कुछ लोग ऑफिस के काम या लेट नाइट स्टडी की वजह से देर रात जगते हैं. ऐसा करने पर आधी रात को भूख लगना लाजमी है. ऐसा होने पर आप स्नैक्स या कोई मीठी चीजें खा लेते हैं, इससे भले ही भूख मिट जाती हो, लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है. दिन हो या रात हमें हमेशा हेल्दी फूड ही खाना चाहिए, वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि हमें देर रात में अगर भूख लगे तो वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन किया जा सकता है.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

फल (Fruits)
रात के वक्त अगर अचानक खाने की ख्वाहिश हो तो फल का सेवन करें, क्योंकि ये काफी हेल्दी होते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि सर्दी के दिनों में फ्रिज से तुरंत निकालकर फल न खाएं, बल्कि इसके नॉर्मल टेम्प्रेचर में आने का इंतजार करें. ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादा मीठे फलों से परहेज करें वरना ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये और भी खतरनाक है.
सूप (Soup)
अगर आपको भी अक्सर लेट नाइट हंगर क्रेविंग हो रही है तो घर में हेल्दी सूप तैयार कर सकते हैं, इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है, इसे पीना भी मुश्किल नहीं है और भूख भी जल्दी शांत हो जाती है.
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
इस बात में कोई शक नहीं ड्राई फ्रूट्स में न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप इसे रात के वक्त खाएंगे तो पेट जल्दी भर जाएगा और काफी देर तक भूख नहीं लगेगी, ऐसें में आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा. बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जरूर खाएं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...