1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Madhya Pradesh : सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान- मध्य प्रदेश की धरती पर हर गरीब के पास होगा पक्का मकान

Madhya Pradesh : सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान- मध्य प्रदेश की धरती पर हर गरीब के पास होगा पक्का मकान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश तब बनेगा, जब शहरी लोग खुशी से रहें। पहले शहरों में आवास के पट्टे दिए। अब मकान दे रहे हैं। कुछ लोग सवाल उठाते हैं। सरकार ने तय किया गरीब को पूरा हक देंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 23 फरवरी। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना जारी रहेगी, जिसके तहत जिनके पास रहने की जगह नहीं है, उन्हें प्लॉट देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि हमने ये फैसला भी किया है कि शहरों में जो अवैध कॉलोनियां हैं, उन्हें वैध कॉलोनियों में परिवर्तित किया जाएगा। हमारा संकल्प है कि मध्यप्रदेश की धरती पर किसी गरीब को पक्के मकान के बिना रहने नहीं देंगे। हर गरीब का पक्का मकान होगा। जिन्हें अब तक मकान नहीं मिला, वो चिंता ना करें। हर दो-चार महीने में ऐसे कार्यक्रम होते रहेंगे और धीरे-धीरे सबके पक्के मकान बनवाए जाएंगे।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

50 हजार आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 01 लाख से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 26 हजार 500 हितग्राहियों के खातों में 250 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। उन्होंने कार्यक्रम में 1925 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 50 हजार आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया और 1155 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 30 हजार नवीन आवासों का भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने आवास योजना के हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी किया।

गरीब से गरीब व्यक्ति भी आत्मसम्मान से रहे- सीएम

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने नगरों के लिए कई मंत्र दिए हैं। उन्होंने कहा है कि हर नगर राज्य के विकास का चेहरा बनें। सभी के लिए जीना आसान हो। उन्हें गुणवत्तापूर्ण जीवन मिले। नगर का आकार बढ़े, लेकिन असमानता कम होनी चाहिए। गरीब से गरीब व्यक्ति भी आत्मसम्मान से रहे। उन्होंने कहा कि आज 1 लाख 6 हजार लोगों का सपना पूरा हो रहा है। इसके लिए 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च होगी।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : खरगौन में रामनवमी जुलूस पर पथराव के आरोपियों के घरों पर चला बुलडोजर, अब तक 84 उपद्रवी गिरफ्तार

अवैध कालोनी वैध कर दी जाएगी- सीएम चौहान

मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश तब बनेगा, जब शहरी लोग खुशी से रहें। पहले शहरों में आवास के पट्टे दिए। अब मकान दे रहे हैं। कुछ लोग सवाल उठाते हैं। सरकार ने तय किया गरीब को पूरा हक देंगे। गरीब के राशन पर डाका डाला तो किसी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे। सीधे जेल भेजेंगे। केंद्र और राज्य सरकार पैसे देती है। कोई बगैर मकान और ना रहे। उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश में भूमि का पट्टा देने का अभियान जारी रहेगा। अवैध कालोनी वैध कर दी जाएगी।

साथ ही सीएम चौहान ने लोगों से अपील की कि निकायों के स्वच्छता अभियान में सभी योगदान दें। संकल्प लें हमारा शहर स्वच्छ रहे। उन्होंने इंदौर का उदाहरण देते हुए कहा कि इस महानगर की जनता स्वच्छता अभियान से जुड़ गई है। इसलिए इंदौर स्वच्छता के मामले में लगातार सिरमौर बना हुआ है। धर्मगुरु, गणमान्य नागरिक सहित सभी वर्गों से अपील की कि इस दिशा में काम करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...