1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona Vaccination: टीकाकरण अभियान को एक साल पूरा, प्रधानमंत्री ने स्वास्थकर्मियों के कार्यों को सराहा

Corona Vaccination: टीकाकरण अभियान को एक साल पूरा, प्रधानमंत्री ने स्वास्थकर्मियों के कार्यों को सराहा

टीकाकरण अभियान को एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों, नर्सों व स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण ने ही देश को नई शक्ति प्रदान की है।

By Vikas Arya 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 जनवरी (विकास आर्य)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश में कोरोना रोधी टीकाकरण का एक वर्ष पूरा होने पर अभियान से जुड़े डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना करते हुये कहा कि हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत दी है। उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। आइए हम कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी से उबरें।

पढ़ें :- Corona Update : उप्र में लखनऊ समेत NCR के जिलों में फेस मास्क अनिवार्य, बढ़ते कोरोना केस को लेकर फैसला

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है। इसने जीवन को बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया है।”

उन्होंने कहा, “साथ ही, हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका असाधारण है। जब हम दूर-दराज के इलाकों में लोगों का टीकाकरण करते हुए या हमारे स्वास्थ्य कर्मियों को वहां टीके ले जाते हुए देखते हैं, तो हमारा दिल और दिमाग गर्व से भर जाता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। हम अपने साथी नागरिकों की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ा रहे हैं। आइए हम सभी कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी पर विजय प्राप्त करें।”

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से आए पुरावशेषों का प्रधानमंत्री ने किया निरीक्षण

उल्लेखनीय है कि कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण अभियान को पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी गई। एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक और फिर एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। पहली मई से 18 साल से अधिक के युवाओं का टीकाकरण होना शुरू हुआ। सरकार ने इस साल के शुरुआत में 3 जनवरी से किशोरों (15-18 साल) के लिये टीकाकरण शुरू कर दिया। 10 जनवरी से टीके की सतर्कता डोज भी दी जा रही है। देश में अब तक 156.76 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...