Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. घने कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत; दिल्ली-यूपी- बिहार समेत कई राज्यों में स्कूल हुए बंद, जानें आपके शहर का अपडेट

घने कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत; दिल्ली-यूपी- बिहार समेत कई राज्यों में स्कूल हुए बंद, जानें आपके शहर का अपडेट

School Closed- दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे का कहर। कई राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है तो कुछ राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. मौसम विभाग ने भीषण शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Winter vacation announced: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे का कहर। कई राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है तो कुछ राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. मौसम विभाग ने भीषण शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आगले 2 से तीन दिनों में ठंड के और बढ़ने की आशंका जताई है. इतना ही नहीं कई इलाकों में घना कोहरा भी हो सकता है. इसके साथ ही शीतलहर की भी चेतावनी दी गई है. इसके बाद अब कई राज्यों में एहतियात के तौर पर स्कूलों में खुट्टी की घोषणा कर दी गई है, तो वहीं कुछ राज्यों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

पढ़ें :- 27 जनवरी को होगी परीक्षा पे चर्चा, करोड़ों बच्चों से बात करेंगे PM Modi

UP में स्कूल 14 जनवरी तक बंद

भयंकर शीट लहर के साथ बढ़ी ठंड इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में स्कूल 31 दिसंबर 2022 से 14 जनवरी 2023 तक बंद कर दिए गए हैं. पहले जिन स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किए गए थे अब उनमे भी किए जा रहे हैं. शीतकालीन अवकाश वाले जिलो में लखननऊ और फिरोजाबाद के नाम भी जुड़ गए हैं. हालांकि लखनऊ में 4 से 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. दरअसल, डीएम के विवेकाधिकार पर है कि कितने दिन का अवकाश घोषित करते हैं.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

राजधानी लखनऊ के अलावा वाराणसी, आगरा, जौनपुर, आगरा, जौनपुर, इटावा, अंबेडकरनगर, लखीमपुर खीरी, कानपुर, कासगंज, इटावा और गोरखपुर में भी स्कूल बंद करने का फैसला लिया गया है. कानपुर और जौनपुर में 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि इटावा और कासगंज में 5 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है.

पढ़ें :- Bihar : 'PG डिप्लोमा इन योग' पाठय्रकम में दाखिले के लिए 26 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन

पटना में शीतलहर की आशंका

शीतलहर की आशंका के चलते पटना में 10वीं तक के तमाम स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं मैट्रिक की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स कोचिंग संस्थान में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं.

दिल्ली-हरियाणा में 15 जनवरी स्कूल बंद

कड़ाके की ठंड के कारण दिल्ली और हरियाणा में 8वीं तक केस्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से शुरू होंगे.

राजस्थान में भी स्कूल बंद

पढ़ें :- झारखण्ड में स्कूल खोलने को लेकर भेजा प्रस्ताव

ठंड की वजह से राजस्थान में 5 जनवरी तक स्‍कूलों बंद रखने का आदेश दिया गया है. प्रशासन का कहना है कि अगर ठंड और बढ़ती है तो स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ाया जा सकता है.

पंजाब सरकार ने भी लिया बड़ा फैसला

शीतलहर की चेतावनी के बाद पंजाब सरकार ने भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों में 8 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया है.

जम्मू-कश्मीर में भी कड़ाके की सर्दी

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. इसे देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में 26 दिसंबर से 10 दिनों के विंटर वकेशन का ऐलान कर दिया है.

झारखंड में भी स्कूल बंद
झारखंड में इन दिनों भीषण शीत लहर देखने को मिल रही है। तापमान में हर दिन गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके चलते राज्य की राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के सभी स्कूल 8 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया। जबकि बाकी कक्षाओं के छात्रों को अगला आदेश जारी होने तक अपने तय समय के अनुसार स्कूल जाना होगा। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि शीत लहर को देखते हुए कक्षा 1 से पांच तक के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

पढ़ें :- सरकार अगर मान लेती ये बात तो कम हो जाता बच्चों का 30 फीसदी सिलेबस

मध्य प्रदेश में बदला स्कूलों का समय
भीषण शीतलहर को देखते हुए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। इसके लिए कलेक्टर ने आदेश जारी किया है। बता दें कि भोपाल इन दिनों पड़ रही शीतलहर की चपेट में है। यहां इतना कोहरा पड़ रहा कि यहां विजिबिलिटी महज 50 मीटर तक रह गई है। पूरे राज्य में इस समय तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों तक घने कोहरे की आशंका जताई है। कलेक्टर के आदेशानुसार अब सभी शासकीय, आशासकीय स्कूल, आंगनवाड़ी सुबह 9:30 बजे से शुरू होंगे। कलेक्टर लवानिया के मुताबिक सिंगल शिफ्ट में चलने वाले स्कूल सुबह 9:30 बजे से और जिन स्कूलों में 2 शिफ्ट में कक्षाएं चलती हैं, वे स्कूल सुबह 9:00 बजे से शुरू होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com