Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. मध्यप्रदेशः आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

मध्यप्रदेशः आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के जबलपुर में NIA और प्रदेश ATS ने संयुक्त ऑपरेशन में ISIS से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में जबलपुर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By Rajni 

Updated Date

जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में NIA और प्रदेश ATS ने संयुक्त ऑपरेशन में ISIS से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में जबलपुर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये गिरफ्तारियां 26-27 मई को जबलपुर में 13 जगहों पर रातभर की गई छापेमारी के बाद हुई है।

पढ़ें :- यूपीः कासगंज में चाकू से गोदकर युवक को उतारा मौत के घाट, आरोपी ने बदनामी का लिया बदला

भारी मात्रा में  हथियार, गोला-बारूद और डिजिटल डिवाइस बरामद

छापेमारी में भारी मात्रा में धारदार हथियार, गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस जब्त किए गए हैं। गिरफ्तार तीन आरोपियों को भोपाल की विशेष NIA कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने आरोपी सैयद ममूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद को 7 दिन की रिमांड पर सौंप दिया है। तीनों को तीन जून को दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा।

NIA के प्रवक्ता ने बताया कि अगस्त 2022 में आरोपी मोहम्मद आदिल खान का नाम जांच एजेंसी की जानकारी में आया था। ISIS समर्थक गतिविधियों की जानकारी मिलते ही NIA ने 24 मई को मामला दर्ज किया। आदिल और उसके सहयोगियों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ ही जमीनी प्रोग्राम ‘दावा’ के जरिए ISIS के प्रचार-प्रसार में शामिल होने का आरोप है।

यह मॉड्यूल स्थानीय मस्जिदों और घरों में बैठकें करता था और देश में आतंक फैलाने की साजिशें रच रहा था। खान केई यूट्यूब चैनल्स, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप ग्रुप चला रहा था।

पढ़ें :- लखीमपुर खीरीः मुठभेड़ में पुलिस ने 5 लुटेरों को किया गिरफ्तार

जांच से पता चला कि तीनों आरोपी कट्टरपंथी हैं। इनके मंसूबे हिंसक जिहाद को अंजाम देने के थे। वे फंड जमा करने, ISIS प्रचार सामग्री का प्रसार करने, युवाओं को बरगलाने, भर्ती करने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के मकसद से हथियार और गोला-बारूद खरीदने की कोशिश में लगे थे।

जबकि सैयद ममूर अली ने ‘फिसाबिलिल्लाह’ के नाम से एक ग्रुप बनाया था। वह इसी नाम से एक वॉट्सऐप ग्रुप भी चला रहा था। वह अपने साथियों के साथ पिस्तौल खरीदने की कोशिश कर रहा था। इसके लिए अवैध रूप से हथियार सप्लाई करने वाले के संपर्क में था।जांच में पता चला कि तीसरा आरोपी शाहिद हथियार जमा करने की कोशिश में लगा था। उसने पिस्तौल के साथ ही IED और ग्रेनेड खरीदने का प्लान बनाया था। ताकि हिंसक वारदातों को अंजाम दे सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com