Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Earthquake News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

Earthquake News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

Earthquake:उत्तराखंड के उत्तरकाशी से एक बड़ी खबर सामने आई है, उत्तरकाशी में रात 2 बजकर 12 मिनट पर जोशीमठ में दरारों के बीच भूकंप के झटके महसूस किए गए,इस भूकंप के झटको से उत्तरकाशी जनपद के लोगों में काफी दहशत हो गया है,मिली जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गयी है, जिसका केंद्र उत्तरकाशी में धरती के 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Uttarakhand news: उत्तराखंड के उत्तरकाशी से एक बड़ी खबर सामने आई है, उत्तरकाशी में रात 2 बजकर 12 मिनट पर जोशीमठ में दरारों के बीच भूकंप के झटके महसूस किए गए,इस भूकंप के झटको से उत्तरकाशी जनपद के लोगों में काफी दहशत हो गया है,मिली जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गयी है, जिसका केंद्र उत्तरकाशी में धरती के 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है.

पढ़ें :- Uttarakhand News: हल्द्वानी से रिश्तों को शर्मसार करने का मामला आया सामने, सगे भाई ने नाबालिग बहन को बनाया हवस का शिकार

बता दें, इससे पहले भी बीते साल 28 दिसंबर को भी उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज की गयी थी. वहीं इससे पहले भी पिछले भी बीते कुछ महीनों में उत्तरकाशी में धरती डोलने से लोगों के बीच दहशत का माहौल कायम हो गया था.

उत्तराखंड के जोशीठम को धीरे-धीरे जमीन निगलती जा रही है और खतरा बढ़ता ही जा रहा है. जोशीमठ की धरती तेजी से धंसती जा रही है और यही वजह है कि सड़क से लेकर घरों तक में दरारें पड़ रही हैं. जोशीमठ तबाह होने की ओर लगातार अग्रसर है, इसका खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ है.

इसरो (ISRO) ने सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं, जिससे भयावह संकेत मिल रहे हैं.जमीन धंसने के कारण उत्तराखंड का जोशीमठ लगातार नीचे की ओर खिसक रहा है. इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर ने सैटेलाइट तस्वीरों के माध्यम से खुलासा किया है कि महज 12 दिनों के भीतर यानी 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच जोशीमठ 5.4 सेमी नीचे धंस गया.

पढ़ें :- दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, 5.8 तीव्रता का आया भूकंप; उत्तराखंड में भी कांपी धरती
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com