1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Whatsapp Tips And Tricks: अगर आप भी व्हाट्सऐप पर हैं Admin, तो आपकी ये गलतियां पहुंचा सकती हैं सलाखों के पीछे

Whatsapp Tips And Tricks: अगर आप भी व्हाट्सऐप पर हैं Admin, तो आपकी ये गलतियां पहुंचा सकती हैं सलाखों के पीछे

Whatsapp पर आपको हमेशा कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि अनजाने में की गई एक छोटी सी गलती की वजह से आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

By Vikas Arya 
Updated Date

नई दिल्ली, विकास आर्य। Whatsapp Tips And Tricks: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp एक-दूसरे से कनेक्ट रहने का सबसे सरल तरीका है. इसके जरिए आप मैसेजिंग और वीडियो कॉल (Whatsapp Video Call) के जरिए हमेशा अपनों से जुड़े रह सकते हैं. लेकिन Whatsapp Group का उपयोग करते समय की गई कुछ गलतियों की वजह से आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. बता दें कि Whatsapp अपने यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर काफी अलर्ट है. साथ ही कंपनी फेक न्यूज के खिलाफ भी कई कड़े कदम उठा रही है. ऐसे में Whatsapp Group का उपयोग करते समय आपको भी सावधान रहने की जरूरत है. यहां हम आपको बताएंगे कि Whatsapp Group पर कौन सी गलती Whatsapp Group Admin को परेशानी में डाल सकती है.

पढ़ें :- Facebook, WhatsApp और Instagram की सेवाएं बाधित रहने से यूजर हुए परेशान, फेसबुक ने मांगी माफी

अश्लील चीजें अपलोड ना करें

WhatsApp Group पर अश्लील वीडियो भेजने से आपको जेल तक हो सकती है. ऐसी वीडियोज भेजने पर यदि कोई आपके Group की रिपोर्ट करता है तो आपका अकाउंट बैन भी हो सकता है. ऐसे में गलती से भी अश्लील वीडियोज किसी को न भेजें. 

हिंसा भड़काने वाले मैसेज ना भेजें

WhatsApp  Group पर किसी भी धर्म का अपमना करने वाले वीडियो या फोटो बनाने और हिंसा भड़काने वाले वाले मैसेज भी आपको परेशानी में डाल सकते हैं. किसी धर्म या पूजा करने के स्थान को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत भरे संदेश को फैलाना भी गलत है और इसके लिए आपको गिरफ्तार किया जा सकता है.

पढ़ें :- पूरी दुनिया में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप डाउन, सेवाएं हुई प्रभावित

झूठी खबरें ना फैलाएं

यदि कोई व्यक्ति WhatsApp पर फेक न्यूज या कंटेंट को शेयर करता है तो उसे भी जेल की हवा खानी पड़ सकती है. क्योंकि फेक कंटेंअ को लेकर सरकार काफी सख्त है और फेक न्यूज की शिकायत करने पर उस WhatsApp Group के मालिक को गिरफ्तार किया जा सकता है जिसने फेक न्यूज शेयर की है.

देश विरोधी मैसेज ना करें

WhatsApp group पर कोई भी राष्ट्रविरोधी सामग्री शेयर न करें. ऐसा करने से कंटेंट शेयर के साथ ग्रुप एडमिन को भी गिरफ्तार किया जा सकता है. साथ ही जेल भी हो सकती है.

निजी फोटो या वीडियो शेयर ना करें

आपको किसी भी व्यक्ति की निजी तस्वीरें और वीडियो उसकी अनुमति के बिना Whatsapp पर शेयर नहीं करनी चाहिए. यह अपराध के दायरे में आता है और अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...