1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के सभी शिक्षण संस्थान 23 तक बंद, रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा जारी

यूपी के सभी शिक्षण संस्थान 23 तक बंद, रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा जारी

सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए छह से 15 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करने के आदेश दिए थे। इस दौरान सिर्फ कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए 15 से 18 आयुवर्ग के छात्रों को बुलाने का आदेश था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण सभी शिक्षण संस्थान 23 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 की बैठक में रविवार को कहा कि कोविड की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान आदि) में आगामी 23 जनवरी तक भौतिक रूप से पठन-पाठन स्थगित रखा जाए।

पढ़ें :- UP News:रेलवे स्टेशन पर बुजुर्ग के नमाज पढ़ने का वीडियो हुआ वायरल,जांच में जुटी RPF

केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई हो। सभी जिलों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगी। इसे सख्ती से लागू किया जाए। इससे पहले, सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए छह से 15 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करने के आदेश दिए थे। इस दौरान सिर्फ कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए 15 से 18 आयुवर्ग के छात्रों को बुलाने का आदेश था।

प्रदेश में अब तक लगाई जा चुकी है 22 करोड़ 89 लाख डोज

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 22 करोड़ 89 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। 30 जिलों में 95% से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज मिल चुकी है, जबकि गौतमबुद्धनगर सहित पांच जिलों की पूरी वयस्क आबादी टीके की पहली डोज की सुरक्षा प्राप्त कर चुकी है। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 93.21% लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

58.28% से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। विगत दिवस तक 15 से 18 आयु वर्ग के लगभग 37℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है। तीन लाख 87 हजार पात्र लोगों को प्रीकॉशन डोज भी मिल चुकी है। टीके की उपयोगिता को देखते हुए जल्द से जल्द सभी पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। जिनकी दूसरी डोज बकाया हो, उनसे संपर्क-संवाद बनाकर उन्हें टीकाकवर दिलाएं।

पढ़ें :- UP News:स्कूल की तीसरी मंजिल से 11वीं की छात्रा ने लगाई छलांग, गोरखपुर किया गया रेफर हालत गंभीर

प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है – सीएम योगी 

उन्होंने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। एक्टिव केस की कुल संख्या वर्तमान में एक लाख तीन हजार 474 है। इनमें मात्र 1096 लोग ही अस्पताल में हैं। स्पष्ट है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है।

यह संक्रमण कम तीव्रता वाला है, अतः इसके लक्षण दिखने पर सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह से अपना इलाज करा सकता है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है। अतः इससे डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं।

24 घंटे में किये गये 2 लाख 57 हजार 694 कोरोना टेस्ट

विगत 24 घंटों में दो लाख 57 हजार 694 कोरोना टेस्ट किये गये। इसमें 17 हजार 185 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 8802 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। सावधानी और सतर्कता ही कोविड नियंत्रण का आधार है। संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

पढ़ें :- UP News:यूपी के हाथरस में भीषण सड़क हादसे में 3 की मौत, कार के उड़े परखच्चे

मास्क के प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन इत्यादि से इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश, ओलावृष्टि के कारण कुछ जिलों से जन-धन की क्षति होने की सूचना मिली है। राहत विभाग पूरी तत्परता और संवेदनशीलता के साथ प्रभावित लोगों से संपर्क करे। लोगों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...