Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Indonesia में भूकंप के तेज झटके, 7.9 रही रिक्टर स्केल पर तीब्रता

Indonesia में भूकंप के तेज झटके, 7.9 रही रिक्टर स्केल पर तीब्रता

इंडोनेशिया में मंगलवार तड़के जोरदार भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने यह जानकारी दी है। USGS ने बताया कि इंडोनेशिया और पूर्वी तिमोर से दूर समुद्र के नीचे 7.6 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया।

By आकृति 

Updated Date

इंडोनेशिया में मंगलवार तड़के जोरदार भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने यह जानकारी दी है। USGS ने बताया कि इंडोनेशिया और पूर्वी तिमोर से दूर समुद्र के नीचे 7.6 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। भूकंप के कारण इंडोनेशियाई भूभौतिकी एजेंसी ने देश में सुनामी की चेतावनी जारी की थी। हालांकि एजेंसी ने कुछ ही समय के बाद चेतावनी को हटा ली।

पढ़ें :- ईरान में भूकंप के झटके, दो की मौत, 122 घायल; 5.9 की रही तीव्रता

ईएमएससी के अनुसार, भूकंप इंडोनेशिया में तुआल क्षेत्र से 342 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में 02:47:35 (स्थानीय समय) पर आया। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप के झटके 2000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक महसूस किए गए। भूकंप के झटके ऑस्ट्रेलिया, तिमोर लेस्ते और इंडोनेशिया में लगभग 1.4 करोड़ लोगों ने महसूस किए। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने ट्वीट कर कहा कि भूकंप की पुष्टि भूकंपीय डाटा (seismic data) द्वारा की गई है।

मालूम हो कि इंडोनेशिया एक एक्टिव भूकंप जोन में स्थित है। यही कारण है कि यहां पर इतने ज्यादा भूकंप आते हैं। इंडोनेशिया प्रशांत महासागर में स्थित ‘रिंग ऑफ फायर’ का हिस्सा है। रिंग ऑफ फायर प्रशांत महासागर के बेसिन का इलाका है। जहां पर कई ज्वालामुखी फटते रहते हैं, जिससे यहां पर लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं। भूकंप के चलते ही इसके आस-पास के समुद्रों में सुनानी का जन्म होता है। यह रिंग ऑफ फायर का इलाका करीब 40 हजार किमी के दायरे में फैला हुआ है। यहां विश्व के कुल एक्टिव ज्वालामुखियों के 75 फीसदी ज्वालामुखी हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com