Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ईरान में भूकंप के झटके, दो की मौत, 122 घायल; 5.9 की रही तीव्रता

ईरान में भूकंप के झटके, दो की मौत, 122 घायल; 5.9 की रही तीव्रता

ईरान के खोए शहर में शनिवार रात 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। इसमें दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 लोग घायल हुए।

By आकृति 

Updated Date

ईरान के खोए शहर में शनिवार रात 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। इसमें दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 लोग घायल हुए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे पाया गया। ईरानी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के झटके बहुत तेज थे और ईरान के पश्चिमी अजरबैजान प्रांत में कई इलाकों में महसूस किए गए।

पढ़ें :- प्राकृतिक आपदाः भूकंप से दहल उठा नेपाल, 150 की मौत, सैकड़ों इमारतें जमींदोज  

राज्य मीडिया के मुताबिक, भूकंप की जानकारी मिलने के बाद बचाव दलों को क्षेत्र में भेजा गया था। साथ ही अस्पतालों को भी नोटिस दिया गया था। बता दें कि कुछ दिन पहले अर्जेंटीना और पराग्वे में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अर्जेंटीना में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं, पराग्वे में धरती हिली थी।

कैसे आता है भूकंप?

धरती के अंदर मौजूद प्लेटों के आपस में टकराने के चलते भूकंप आता है। भू-विज्ञान के जानकार बतातें हैं कि हमारी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इन प्लेटों के टकराने पर जो ऊर्जा निकलती है, उसे भूकंप कहा जाता है।

जानकार के मुताबिक, धरती के नीचे मौजूद ये प्लेटें बेहद धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं। हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं। इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है। इसी दौरान प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है।

पढ़ें :- मोरक्को में तेज भूकंप से 820 लोगों की जान गई, कई इमारतें मलबे में तब्दील

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com