1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Himachal Pradesh : जयराम सरकार का ऐलान – हिमाचल में 125 यूनिट बिजली मुफ्त, HRTC बसों में महिलाओं को किराए में 50 फीसदी छूट

Himachal Pradesh : जयराम सरकार का ऐलान – हिमाचल में 125 यूनिट बिजली मुफ्त, HRTC बसों में महिलाओं को किराए में 50 फीसदी छूट

हिमाचल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तिरंगा फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा NCC कैडेट्स, हेल्थ वर्कर्स और कई स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

चंबा, 15 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश की बीजेपी शासित जयराम सरकार ने एक बार फिर आगामी चुनावी को देखते हुए आम जनता को रिझाने की कोशिश की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को चंबा जिले के चौगान में 75वें हिमाचल दिवस के मौके पर बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि राज्य में हर महीने शून्य से 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त दी जाएगी। पहले ये ये सीमा 0 से 60 यूनिट तक थी।

पढ़ें :- हिमाचल के कुल्लू में बादल फटने से मची तबाही, टूरिस्ट कैंप हुए डैमेज

हिमाचल वासियों को सरकार का तोहफा

सीएम जयराम ने घोषणा की है कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं से पानी के बिल नहीं लिए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश की एक बड़ी आबादी गांवों में बसती है और इस घोषणा से जनता निश्चित तौर पर लाभांवित होगी। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को हिमाचल राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में किराए में 50 फीसदी छूट देने की घोषणा भी की है। इससे पहले महिलाओं को इन बसों में सफर करने पर 25 फीसदी छूट मिलती थी।

हिमाचल दिवस के मौके पर भव्य कार्यक्रम

हिमाचल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तिरंगा फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा NCC कैडेट्स, हेल्थ वर्कर्स और कई स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए गए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आज ही के दिन 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया था। प्रदेश सरकार राज्य के चंहुमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है। राज्य सरकार ने गरीबों की मदद के लिए कई कदम उठाए है। दिहाड़ी मजदूरी के 50 रुपए बढ़ाए गए हैं।

पढ़ें :- Himachal Pradesh : कुल्लू में खाई में गरी बस, हादसे में स्कूली बच्चों सहित 16 की मौत

बीजेपी ने प्रदेश में “मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना” शुरू की

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार ने अस्तित्व में आने के बाद “मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना” शुरू की है। इसके तहत कोई बेटा या बेटी अपना काम शुरू करना चाहता है तो उनकी मदद के लिए रास्ते खुले हैं। इस योजना के तहत 5 प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। एक करोड़ रुपये का काम शुरू करने पर 35 लाख की सब्सिडी मिलेगी। हिमाचल प्रदेश में तेजी के साथ युवा इस योजना से जुड़ते जा रहे हैं। योजना के तहत 3758 छोटी यूनिट लग चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात की खुशी है कि प्राकृतिक खेती की तरफ प्रदेश पूरे देश के सामने एक मॉडल बन कर आगे बढ़ता जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...