1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. IAS Pooja Singhal Case : ED को CA और खनन पदाधिकारी के बीच पैसों के लेन-देन के सबूत मिले, मामले में राजनीति सरगर्म

IAS Pooja Singhal Case : ED को CA और खनन पदाधिकारी के बीच पैसों के लेन-देन के सबूत मिले, मामले में राजनीति सरगर्म

मनी लांड्रिंग मामले में चल रही ED की कार्रवाई अब अवैध खनन, अवैध परिवहन से लेकर राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग तक पहुंच गई है। प्रेम प्रकाश से ED की टीम पिछले 4 दिनों से पूछताछ कर रही है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 28 मई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) को निलंबित IAS पूजा सिंघल मामले में जांच के दौरान खनन विभाग के एक अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) सुमन सिंह के बीच रुपये के लेन-देन के सबूत मिले हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान पैसों का हस्तांतरण किया गया है।

पढ़ें :- Jharkhand : निलंबित IAS पूजा सिंघल को नहीं मिली जमानत, अब 12 जुलाई को होगी सुनवाई

खनन अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट की बीच पैसों का लेन-देन

खनन विभाग के अधिकारी सुमन सिंह के साथ कोई व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंध नहीं होने के बावजूद एक खनन अधिकारी ने सुमन सिंह के खाते में पैसे ट्रांसफर किए है। सुमन सिंह IAS पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जिन्हें ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था। सुमन सिंह खनन विभाग में पूजा सिंघल के आधिकारिक कक्ष में बैठता था। ED ने 6 मई की छापेमारी के दौरान रांची में सुमन सिंह के कार्यालय और आवास से 19.31 करोड़ रुपए जब्त किए थे।

ED ने करीब 12 लोगों से की पूछताछ

IAS पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच से जुड़े मामले में ED अब तक करीब 12 लोगों से पूछताछ कर चुकी है। ED ने सभी खनन अधिकारियों से पूछा है कि क्या वो सुमन सिंह को जानते हैं?। ED को सुमन सिंह पर अवैध खनन के जरिए खनन विभाग की सचिव पूजा सिंघल द्वारा की गई मनी लॉन्ड्रिंग के मुख्य आरोपी के रूप में संदेह है। साहिबगंज के जिला खनन अधिकारी विभूति कुमार, पाकुड़ के प्रदीप साह और दुमका के कृष्ण कुमार किस्कू से ED ने व्यापक पूछताछ की है। क्योंकि ये जिला अवैध खनन का केंद्र हैं।

पढ़ें :- Femina Miss India : टॉप 31 में पहुंचीं राज्य की पहली आदिवासी महिला रिया तिर्की, CM सोरेन ने दी बधाई

ED की कार्रवाई अब अवैध परिवहन से लेकर राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग तक पहुंची

दूसरी ओर मनी लांड्रिंग मामले में चल रही ED की कार्रवाई अब अवैध खनन, अवैध परिवहन से लेकर राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग तक पहुंच गई है। प्रेम प्रकाश से ED की टीम पिछले 4 दिनों से पूछताछ कर रही है। जानकारी के मुताबिक प्रेम प्रकाश के परिवार में कई ऐसे लोग हैं, जिनकी आय में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। वैसे करीबियों से भी ED की टीम पूछताछ करने के लिए उनकी लिस्टिंग कर रही है। ED की टीम प्रेम प्रकाश से लगातार पूछताछ कर रही है।

कई एंगल्स से ED की जांच जारी

बतादें कि पिछले दो सालों में प्रेम प्रकाश ने कहां-कहां से अवैध कमाई की, इसकी हिस्सेदारी किसे किसे दी, इस पर जांच की जा रही है। इसके अलावा ट्रांसफर पोस्टिंग के रुपये कहां-कहां पहुंचते हैं, कौन कितना लेता है, कैसे सेटिंग होती है, सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां ED ले रही है। साथ ही मोबाइल से भी कई जानकारियां ED को मिली है। ED के अधिकारी व्हाट्सएप मैसेज के बारे में भी पूछताछ कर रहे हैं।

पढ़ें :- Presidential Election : द्रौपदी मुर्मू 4 जुलाई को आएंगी झारखंड, बीजेपी ने तैयारी की शुरू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...