1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ताइवान में तबाही, 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, कई इमारतें ध्वस्त हो गई-देखें भयंकर तस्वीरें

ताइवान में तबाही, 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, कई इमारतें ध्वस्त हो गई-देखें भयंकर तस्वीरें

कल ताइवान में आया शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। कई इमारतें ध्वस्त हो गई, कई लोगों की मलबे मे दबे होने की आशंका। ट्रेन पटरी से उतार गयी। आइए देखें प्रकृतिक आपदा की भयानक तस्वीरें-

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Taiwan Earthquake: ताइवान पे मानो प्राकृतिक आपदा के रूप में मुसीबत टूट पड़ी हो, कल आए भूकंप में काफी नुकसान झेलना पड़ा है। ताइवान में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे एक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई और मलबे में कई लोग दब गए। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन भी पटरी से उतर गई।

पढ़ें :- Earthquake in Russia:रूस में भूकंप के झटके, लोगों के दिल में दहशत का माहौल! पढ़ें

पढ़ें :- इंडोनेशिया में बदतर हुए हालात, भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हुई, 151 अब भी लापता

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सितंबर 18 को आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है। इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके है। इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है। ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था।

ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे। एजेंसी ने बताया कि इमारत के 70 वर्षीय मालिक और उसकी पत्नी को बचा लिया गया है और बचावकर्मी मलबे में फंसी 39 वर्षीय महिला और उसकी पांच साल की बेटी के संपर्क में हैं।

पढ़ें :- Japan में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता, सुनामी की कोई चेतावनी नहीं

ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, जिसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए। खबरों में बताया गया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर हैं। इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि ऑरेंज डे लिली फूलों के लिए प्रसिद्ध युली में भूस्खलन की वजह से करीब 400 पर्यटक फंस गए हैं। आम तौर पर यहां के पहाड़ी ढलान इन फूलों से ढके रहते हैं जिन्हें देखने पर्यटक आते हैं। एजेंसी के मुताबिक इलाके में बिजली नहीं है और मोबाइल फोन का सिग्नल भी कामजोर है।

एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए। ताओयुआन शहर में खेल केंद्र की पांचवीं मंजिल की छत गिर जाने से 36 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया।

भूकंप के झटके ताइवान की राजधानी ताइपे, पश्विमी ताइपे से 210 किलोमीटर दूर ताओयुआन शहर में भी महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।

भूकंप के प्रभाव को देखा जा सकता है देखिये कैसे एक स्टेशन पर खड़ी ट्रेन हिल जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...