Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी के नाम पर जमीन रजिस्ट्री का मामला, अधिकारी पर विभागीय कार्रवाई का आदेश

Jharkhand : सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी के नाम पर जमीन रजिस्ट्री का मामला, अधिकारी पर विभागीय कार्रवाई का आदेश

आदेश के मुताबिक विभागीय कार्रवाई चलाने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रमाकांत सिंह को जांच संचालन पदाधिकारी बनाया गया है, जबकि देवघर के अपर समाहर्ता प्रस्तुतीकरण पदाधिकारी होंगे।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

देवघर, 11 जून। गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिका गौतम के नाम पर देवीपुर की जमीन रजिस्ट्री करने वाले अधिकारी तत्कालीन सब रजिस्ट्रार राहुल चौबे पर राज्य सरकार ने शिकंजा कस दिया है। इस मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देवघर के तत्कालीन जिला अवर निबंधक राहुल चौबे के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

पढ़ें :- Jharkhand News: सरायकेला में दर्दनाक गोलीबारी की घटना, दोस्तों ने आँख में मारी गोली ,गंभीर हालत में RIIMS किया गया रेफर

जमीन निबंधन को लेकर जवाब मांगा

गौरतलब है कि जनवरी 2021 से निलंबित चल रहे राहुल चौबे से सांसद की पत्नी के नाम पर गलत तरीके से जमीन निबंधन को लेकर जवाब मांगा गया था। तत्कालीन अवर निबंधक चौबे पर आरोप है कि व्यक्तिगत आर्थिक लाभ लेने के लिए देर रात को जानबूझकर सरकारी जमीन की रजिस्ट्री कराई गई। इसी आधार पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया गया है।

राहुल चौबे पर आरोप सही मिलने पर निलंबित किया गया

पूर्व अवर निबंधक राहुल चौबे पर आरोप है कि SPT एक्ट 1949 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए देवीपुर अंचल के मौजा-हाड़ोकुरा, थाना नं-42, खाता संख्या-05 एवं 06 के कुल 3.95 एकड़ भूमि का निबंधन गलत तरीके से करा दिया था। शुरुआती जांच में अवर निबंधक पर लगा आरोप प्रमाणित पाया गया था। इसी आधार पर उन्हें जनवरी 2021 में निलंबित कर दिया गया था।

पढ़ें :- Jharkhand News : हाई वोल्टेज बिजली तार के चपेट में आने से हाइवा बना आग का गोला, भीषण आग से चालक और खलासी ने बचाई जान

वहीं अब इस मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से विभागीय कार्रवाई शुरू करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में देवघर के DC ने झारखंड सरकार को 25 अगस्त, 2021 के दिन आरोप पत्र भेज कर कार्रवाई की अनुशंसा की थी। इसी प्रकरण में अब राहुल चौबे के खिलाफ प्रपत्र क में गठित आरोपों कि जांच के लिए विभागीय कार्रवाई संचालन का आदेश दिया गया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक विभागीय कार्रवाई चलाने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रमाकांत सिंह को जांच संचालन पदाधिकारी बनाया गया है, जबकि देवघर के अपर समाहर्ता प्रस्तुतीकरण पदाधिकारी होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com