1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : सिर्फ बीजेपी ने की आदिवासी समाज की चिंता, जेपी नड्डा ने सोरेन सरकार को खनन के मामले में घेरा

Jharkhand : सिर्फ बीजेपी ने की आदिवासी समाज की चिंता, जेपी नड्डा ने सोरेन सरकार को खनन के मामले में घेरा

जेपी नड्डा ने इस दौरान राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हम सब काम करते हैं, लेकिन वो कमीशन खाते हैं। अपने और रिश्तेदारों के नाम पर खनन लीज लेते हैं। राज्य में हेमंत सोरेन की सरकार बनने के बाद नक्सली वारदातों में बढ़ोत्तरी हुई है। आदिवासियों का नरसंहार हुआ है। यहां एक IAS के यहां करोड़ों रुपये बरामद होते हैं तो सत्ताधारी पार्टी को दर्द होता है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 05 जून। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आदिवासी समाज की चिंता किसी ने नहीं की। सिर्फ बीजेपी ने आदिवासी समाज की चिंता की। उन्होंने कहा कि ये धरती वीर सपूतों से भरी हुई है। आज ये भीड़ देखकर विश्वास होता है कि हमने आदिवासियों का विकास किया है। जेपी नड्डा प्रदेश विश्व पर्यावरण दिवस पर मोरहाबादी मैदान में आयोजित बिरसा विश्वास रैली में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे।

पढ़ें :- झारखंड: मुस्लिम ने अपना नाम बदलकर की हिन्दू नाबालिग से दोस्ती, फिर रेप; सच पता चलने पर की हत्या की कोशिश

आदिवासी समाज ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी- नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि जनसंघ की स्थापना काल से ही आदिवासी समाज की हम सुध ले रहे हैं। कड़िया मुंडा को पद्मश्री से नवाजा गया है। कड़िया मुंडा मंच पर मौजूद हैं। उनका स्वागत है। जेपी नड्डा ने कहा कि मुझे आबा बिरसा मुंडा की पावन धरती पर आने का सौभाग्य मिला है। सभी वीर शहीदों को मेरा नमन। उन्होंने याद दिलाया कि आजादी की लड़ाई से पहले आदिवासी समाज ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। तिलका मांझी ने दामिन विद्रोह किया था। सिदो-कान्हो, बुद्धू भगत सहित कई वीर शहीदों ने अंग्रेजों से लोहा लिया। आदिवासी बोलते कम हैं, लेकिन आदिवासी समाज के वीर जवानों ने देश के लिए कुर्बानी दे दी।

झारखंड में अब लूटने का काम हो रहा है- नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के बाद से बीजेपी आदिवासियों को कभी नहीं भूल ही है। आदिवासियों के विकास के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने झारखंड अलग राज्य का गठन किया, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संवारने का काम कर रहे हैं। आदिवासियों के नाम पर सत्ता हासिल करने वाले कुछ नहीं करते। सिर्फ लूटने का काम कर रहे हैं। यहां पहले जब अफसर आते थे तो फॉल देखने आते थे, लेकिन वाजपेयी सरकार ने अलग राज्य देने का काम किया।

आदिवासियों का संग्रहालय बनकर तैयार- नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि यहां आदिवासियों का संग्रहालय बनकर तैयार है। दस और संग्रहालय को विकसित करने की योजना है। हम बिरसा मुंडा यात्रा निकालेंगे। ये यात्रा कई राज्यों में होगी। स्वतंत्रता सेनानियों के गांव को आदि आदर्श ग्राम बनाया जाएगा। इस दिशा में पहल की जा रही है। एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम आदिवासियों के प्रोत्साहन के लिए बनाया गया है, ताकि यहां के खिलाड़ी राज्य का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की चिंता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने की है। इसलिए आज केंद्र में 8 केंद्रीय मंत्री आदिवासी हैं। राज्यसभा में आदिवासी समाज के 8 सांसद, लोकसभा में 90 सांसद और 190 विधायक हैं। कांग्रेस बता दें कि उसके पास कितने आदिवासी नेता हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत में गरीबी 22 से घटकर 10 प्रतिशत रह गई है। ये मोदी सरकार के कारण संभव हुआ है।

केंद्रीय योजनाओं का ठीक से प्रचार होना चाहिए- जेपी नड्डा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि केंद्रीय योजनाओं का ठीक से प्रचार होना चाहिए, ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके। आज एक करोड़ 30 घरों में जल पहुंचा है। पहले आदिवासी बाहर शौच के लिए जाया करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शौचालय बनवाने का काम किया। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत झारखंड से हुई। 5 लाख तक का इलाज हो रहा है। इससे काफी लोग लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर बनाकर लोगों को दिया जा रहा है। किसान समृद्धि योजना के तहत लोगों के खाते में किस्त भेजी गई है।

खनन मामले में नड्डा ने हेमंत सरकार को घेरा

जेपी नड्डा ने इस दौरान राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हम सब काम करते हैं, लेकिन वो कमीशन खाते हैं। अपने और रिश्तेदारों के नाम पर खनन लीज लेते हैं। राज्य में हेमंत सोरेन की सरकार बनने के बाद नक्सली वारदातों में बढ़ोत्तरी हुई है। आदिवासियों का नरसंहार हुआ है। यहां एक IAS के यहां करोड़ों रुपये बरामद होते हैं तो सत्ताधारी पार्टी को दर्द होता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आने वाले समय में जब भी वोट डालने का मौका मिले तो कमल को वोट दें। उन्होंने कहा कि हम सेवा भाव तकदीर बदलने की राजनीति करते हैं, ताकि सबको समान हक मिले।

वहीं इस मौके पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अन्नपूर्णा देवी, बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, सांसद सुनील सोरेन, समीर उरांव, पीएन सिंह, मेयर आशा लकड़ा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...