1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट और एम्स का किया उद्घाटन, एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए सेवाएं जल्द

Jharkhand : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट और एम्स का किया उद्घाटन, एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए सेवाएं जल्द

पीएम मोदी ने कहा कि बाबा वैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इनसे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 12 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देवघर में 16 हजार करोड़ से अधिक की लागत से विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। करीब 25 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देवघर के लोगों का सपना साकार हो रहा है। देवघर के लोगों ने एयरपोर्ट और एम्स का सपना देखा था जो आज साकार हो गया है। देवघर एक पर्यटन क्षेत्र के रूप में आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि बाबा वैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। जिनसे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को अधिक बल मिलने वाला है।

पढ़ें :- झारखंड: मुस्लिम ने अपना नाम बदलकर की हिन्दू नाबालिग से दोस्ती, फिर रेप; सच पता चलने पर की हत्या की कोशिश

पढ़ें :- Jharkhand : विधायकों से नकदी मिलने का मामला, CID ने एक भवन से बरामद किया 3 लाख रुपए से ज्यादा का कैश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट शुरू हो जाने से झारखंड में पर्यटन का लाभ मिलने के साथ ही कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। कोरोना के बावजूद देवघर एयरपोर्ट का काम तेजी से हुआ। इस एयरपोर्ट से हर साल 8 लाख लोग यात्रा कर पायेंगे। उड़ान योजना के तहत देश में कई एयरपोर्ट बनाये गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 4 साल में पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन करने का मौका मिला। प्रधानमंत्री ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वालों को भी हवाई सफर कराना उनकी प्राथमिकता है। उड़ान योजना का यही उद्देश्य है। ऐसे कई लोग थे जिन्होंने पहली बार एयरपोर्ट देखा और हवाई सफर किया। देवघर से कोलकाता की हवाई शुरू हो गई है। दिल्ली समेत कई शहरों के लिए भी सेवाएं जल्द शुरू होंगी।

पढ़ें :- Jharkhand : झारखंड विधानसभा सत्र में गूंजा कांग्रेसी विधायकों का मुद्दा, सरयू ने कहा- सीएम सोरेन करें मामला स्पष्ट

पीएम मोदी ने कहा कि नयी ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं। 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था। आज दूसरा एयरपोर्ट आपको मिल रहा है। उन्होंने कहा कि रांची-जमशेदपुर के बीच सफर में खर्च में काफी कमी आयेगी। पीएम मोदी ने कहा कि कई ऐतिहासिक निर्णय लिए जा रहे हैं जिससे उद्योगों को भी गति मिलेगी। सबका साथ, सबका विकास होगा। आकांक्षी जिलों पर फोकस है। इसका लाभ झारखंड के जिलों को मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि जब भी हम जनता की सेवा के लिए तत्पर होते हैं, तो बदलाव आता है। विकास के लिए यही जरूरी भी है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है। पिछले 8 सालों में राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

पढ़ें :- Jharkhand : विधानसभा का मानसून सत्र चढ़ा हंगामे की भेंट, राष्ट्रपति पर टिप्पणी मामले में BJP विधायकों का हंगामा, कहा- इस्तीफा दें अधीर रंजन चौधरी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश के आस्था और आध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है। बाबा बैद्यनाथ धाम में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोज़गार-स्वरोज़गार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं। हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया।

कई योजनाओं का किया शिलान्यास

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई और योजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्यपाल रमेश बेस, राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी समेत कई लोग उपस्थित रहें। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री को शॉल ओढ़ा कर उनका स्वागत किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...