1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : प्रधानमंत्री मोदी का कल देवघर दौरा, 5000 जवान संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था, ड्रोन कैमरे से भी रखी जाएगी नजर

Jharkhand : प्रधानमंत्री मोदी का कल देवघर दौरा, 5000 जवान संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था, ड्रोन कैमरे से भी रखी जाएगी नजर

प्रधानमंत्री मंगलवार को देवघर से कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। जिसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 16,835 करोड़ है। इसमें देवघर के आसपास और राजधानी रांची से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 11 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर आ रहे हैं। पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से देवघर पहुंचेंगे। उनके देवघर दौरे को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर 5 हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। SPG की टीम भी पिछले तीन दिनों से देवघर में कैंप कर रही है।

पढ़ें :- झारखंड: मुस्लिम ने अपना नाम बदलकर की हिन्दू नाबालिग से दोस्ती, फिर रेप; सच पता चलने पर की हत्या की कोशिश

सुरक्षा के कड़े इंतजााम, ड्रोन से पूरे इलाके पर नज़र

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में SPG के अलावा पैरामिलिट्री, IRB, जैप, रैफ, जिला बल, बम निरोधक दस्ता, खोजी कुत्ता दस्ता रहेंगे। सादे लिबास में केंद्रीय और राज्य खुफिया विभाग की टीम की भी पूरे क्षेत्र पर नजर रहेगी। प्रधानमंत्री के काफिले के रूट पर सभी ऊंचे भवन पर विशेष स्नाइपर दस्ता तैनात रहेगा। रास्ते में पड़ने वाले हर घर, दुकान सहित अन्य प्रतिष्ठान में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। सड़क किनारे भी पुलिस वाले मुस्तैद रहेंगे। ड्रोन कैमरे से भी पूरे इलाके पर लगातार नजर रखी जा रही है।

प्रधानमंत्री देंगे प्रदेश को 16,835 करोड़ की योजनाओं की सौगात

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग बैद्यनाथधाम के विकास की लंबी लकीर खींचने वाले हैं। पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो बाबा बैजनाथ की पूजा करेंगे। देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ-साथ ‘एम्स’ की सौगात देकर ना सिर्फ झारखंड के विकास को पंख देंगे बल्कि इन दोनों ही योजनाओं से बिहार और बंगाल के लोगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री मंगलवार को देवघर से कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। जिसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 16,835 करोड़ है। इसमें देवघर के आसपास और राजधानी रांची से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला प्रधानमंत्री के मंगलवार की दोपहर देवघर पहुंचते ही शुरू होगा।

झारखंड समेत बिहार-बंगाल को होगा फायदा

प्रधानमंत्री मोदी के विकास भरे तोहफे से बिहार और झारखंड समेत कई राज्य भी प्रभावित होंगे। प्रधानमंत्री 6,565 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट, रेलवे के 3, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का 01 प्रोजेक्ट शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी 10,270 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इनमें पर्यटन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक योजना, रेलवे की 2, 401.03 करोड़ का देवघर एयरपोर्ट, 39 करोड़ का बाबा बैजनाथ धाम का विकास, 1790.3 करोड़ की गोरहर से खैरा टुंडा सिक्स लेन, 1332.8 करोड़ की खैरा टुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क, 519 करोड़ की रांची महोलिया फोरलेन सड़क, 284.7 करोड़ का चौका से साहेरबेरा फोरलेन सड़क, 1144 करोड़ की गोविंदपुर चास वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क, 2500 करोड़ की बोकारो अंगुल जगदीशपुर हल्दिया पाइपलाइन, 161.5 करोड़ का बरही में नया LPG प्लांट, 93.4 करोड़ का बोकारो में LPG प्लांट, 886 करोड़ का गढ़वा महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, 35 करोड़ का हंसडीहा गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन और 1103 करोड़ का देवघर में AIIMS शामिल है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें 4 फोर लेन सड़क समेत NH- 75 और NH- 133 पर पेव्ड शोल्डर के साथ टू लेन सड़क, झरिया ब्लॉक सरफेस फैसिलिटी और पाइपलाइन, जसीडीह बाईपास न्यू लेन, गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो के अलावा रांची के इटकी इलाके में रेलवे ओवर ब्रिज कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर रांची रेलवे स्टेशन का हरी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट शामिल है। इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत लगभग 835 करोड़ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...