Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. केजरीवाल सरकार सदैव कृषक समुदाय के साथः कैलाश गहलोत

केजरीवाल सरकार सदैव कृषक समुदाय के साथः कैलाश गहलोत

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत रविवार को नजफगढ़ के मलिकपुर गांव में कृषि कंपनी धाम ऑर्गेनिक द्वारा आयोजित जैविक किसान मिलन समारोह में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और राजस्थान सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्लीदिल्ली के कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत रविवार को नजफगढ़ के मलिकपुर गांव में कृषि कंपनी धाम ऑर्गेनिक द्वारा आयोजित जैविक किसान मिलन समारोह में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और राजस्थान सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजनाः भगवान श्रीकृष्ण के धाम द्वारकाधीश गए सैकड़ों बुजुर्ग, हर सुविधा मुहैया कराती है केजरीवाल सरकार

इस मौक़े पर उन्होंने किसानों द्वारा अपने जैविक उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया और उनके साथ बातचीत भी की। किसानों को संबोधित करते हुए कैलाश गहलोत ने जैविक खेती को बढ़ावा देने और इसके ज़रिए सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

कहा- दिल्ली सरकार ने लगातार जैविक खेती को प्रोत्साहित किया 

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने लगातार जैविक खेती को प्रोत्साहित किया है जिससे सतत विकास को बढ़ावा मिला है।” उन्होंने जैविक कृषि विधियों को अपनाकर पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और महत्वपूर्ण संसाधनों को संरक्षित करने के लिए केजरीवाल सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया।

कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “पिछले साल, हमने कुशक नाला क्लस्टर बस डिपो में हाइड्रोपोनिक्स बागवानी और प्रशिक्षण सुविधा की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य आजीविका के लिए हाइड्रोपोनिक्स बागवानी और इसके व्यावसायिक उपयोग में महिलाओं को प्रशिक्षित करना था।”

पढ़ें :- केजरीवाल सरकार ने सुगमय सहायक योजना का किया शुभारंभ

मंत्री कैलाश गहलोत ने एकत्रित किसानों को दिल्ली सरकार से सभी तरह के समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा, “चुनौतीपूर्ण समय के दौरान केजरीवाल सरकार हमेशा कृषक समुदाय के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रही है।” उन्होंने बेमौसम बारिश और तूफान से प्रभावित किसानों की सहायता के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों पर भी प्रकाश डाला।

किसानों ने जैविक खेती तकनीकों का प्रशिक्षण भी लिया

कार्यक्रम के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आए किसानों ने जैविक खेती तकनीकों का प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भी भाग लिया। सुमित डागर और अनीता डागर के संरक्षण में, धाम ऑर्गेनिक किसी भी रासायनिक उर्वरक, कीटनाशकों या जीएमओ के उपयोग के बिना पौधों का पोषण और खेती करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com