1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Maharashtra : भारत के बढ़ते प्रभाव के कारण सुनिश्चित हुई यूक्रेन से हजारों छात्रों की निकासी- प्रधानमंत्री मोदी

Maharashtra : भारत के बढ़ते प्रभाव के कारण सुनिश्चित हुई यूक्रेन से हजारों छात्रों की निकासी- प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 7 साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स इस काम में जुटी हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पुणे, 06 मार्च। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन में जारी जंग के बीच फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों की निकासी के लिए चलाये जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा’ को भारत के बढ़ते प्रभाव का जीवंत उदाहरण बताते हुए कहा कि हम हजारों छात्रों को स्वदेश ला चुके हैं। जबकि दुनिया के कई बड़े-बड़े देशों को अपने नागरिकों के लिए ऐसा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें :- Maharashtra : संजय राउत को 4 अगस्त तक ED की कस्टडी, उद्धव ठाकरे बोले- जब हमारा वक्त आएगा तो सोचिए आपका (BJP) क्या होगा?

पूरे विश्व को एक परिवार मानना हमारी संस्कृति रही- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को पुणे स्थित सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करने के बाद छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने सिम्बायोसिस आरोग्य धाम परिसर का भी लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय में ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक पाठ्यक्रम होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ज्ञान के व्यापक प्रसार के साथ ही पूरे विश्व को एक परिवार मानना हमारी संस्कृति रही है। ये परंपरा हमारे देश में आज भी जीवंत है।

आज का इंडिया इनोवेट कर रहा है- पीएम

पीएम मोदी ने 2014 के बाद भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम विकसित करने का उल्लेख करते हुए कहा कि स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेकइन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत जैसे मिशन आज युवाओं की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आज का इंडिया इनोवेट कर रहा है। सुधार कर रहा है और पूरी दुनिया को प्रभावित कर रहा है।

पढ़ें :- Sanjay Raut : राज्यसभा में उठाएंगे संजय राउत की गिरफ्तारी का मुद्दा- अनिल देसाई

‘भारत का बढ़ता प्रभाव है हजारों छात्रों को अपने वतन वापस लाए’

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुणे में रहने वाले लोग अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उपजे हालात का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अभी आप लोग यूक्रेन संकट के समय भी देख रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों को भी ऐसा करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन ये भारत का बढ़ता प्रभाव है कि हजारों छात्रों को अपने वतन वापस ला चुके हैं।

आज देश में 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स काम में जुटी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी खुशनसीब है कि उसे पहले वाली रक्षात्मक और आश्रित मनोविज्ञान (डिपेन्डन्ट साइकालजी) का नुकसान नहीं उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि मोबाइल निर्माण में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है। 7 साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स काम में जुटी हैं।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश में जो सरकार है, वो देश के युवाओं के सामर्थ्य पर, आपके सामर्थ्य पर भरोसा करती है। इसलिए हम एक के बाद एक सेक्टर्स को आपके लिए खोलते जा रहे हैं। इन अवसरों का खूब फायदा उठाइएं। आप चाहे जिस किसी फील्ड में हों, जिस तरह आप अपने करियर के लिए लक्ष्य तय करते हैं, उसी तरह आपके कुछ लक्ष्य देश के लिए भी होने चाहिए।

पढ़ें :- Maharashtra : संजय राऊत की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, वायरल ऑडियो क्लिप की जांच के आदेश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...