1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 01 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. भारत पहुंचे रूस के विदेश मंत्री, आज पीएम मोदी और जयशंकर से करेंगे मुलाकात

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। ये फरवरी में यूक्रेन पर रूस की ओर से हमले की शुरुआत करने के बाद से पहली भारत यात्रा है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जराखोवा ने बताया कि लावरोव शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

2. रास चुनाव : पार्टी ह्विप का उल्लंघन करने वाले विधायक को कांग्रेस ने किया निलंबित

असम प्रदेश कांग्रेस पार्टी (APCC) के प्रदेश विधानसभा चीफ ह्विप वाजेद अली चौधरी ने राज्य सभा चुनाव के संबंध में जारी थ्री लाइन ह्विप का उल्लंघन करने के आरोप में विधायक सिद्दिक अहमद को निलंबित कर दिया है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. असम के 60 प्रतिशत हिस्से से हटा अफ्सपा- मुख्यमंत्री डॉ. सरमा

मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने असम समेत पूरे पूर्वोत्तर में शांति बहाली और विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया। असम सचिवालय में गुरुवार की शाम को आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि असम में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर होने के चलते शांति का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसके चलते गुरुवार की रात से राज्य के 60 प्रतिशत हिस्से से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम-1958 (अफ्सपा) को हटा लिया जाएगा।

4. भारत-नेपाल के बीच 2 अप्रैल से शुरू होगी रेल सेवा, प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा 2 अप्रैल को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयनगर-जनकपुर धाम-कुर्था के बीच नव आमान परिवर्तित रेल लाईन पर ट्रेन सेवा की पुनर्बहाली का शुभारंभ करेंगे। ये सिर्फ एक रेल सेवा ही नहीं होगी, बल्कि ये दोनों देशों की सदियों पुराने द्विपक्षीय रिश्तों को प्रगाढ़ करने के साधन के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

5. RJD नेता शरद यादव को 31 मई तक सरकारी बंगला खाली करने का सुप्रीम आदेश

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

RJD नेता शरद यादव को सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी बंगला 31 मई तक खाली करने का निर्देश दिया है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने शरद यादव को ये समय उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए दिया है। वहीं सुनवाई के दौरान शरद यादव की ओर से कहा गया कि वे 31 मई तक सरकारी बंगला खाली कर देंगे।

6. अरावली वन क्षेत्र में बने निर्माण को हटाने संबंधी मामले पर फरीदाबाद नगर निगम को SC का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने फरीदाबाद के खोरी गांव में अरावली वन क्षेत्र में बने निर्माण को हटाने से संबंधित मामले की सुनवाई करते हुए फरीदाबाद नगर निगम को निर्देश दिया है कि जो भी पुनर्वास स्कीम के तहत ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के फ्लैट पाने के हकदार हैं, उन्हें कब्जा पत्र मिलने तक दो हजार रुपये प्रति महीने मुआवजे का भुगतान किया जाए।

7. कोरोना के कारण UPSC परीक्षा देने से चूके छात्रों को दोबारा मौका देने पर विचार करे केंद्र- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो कोरोना की वजह से UPSC की मुख्य परीक्षा देने से चूक गए छात्रों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने देने की मांगों पर दो हफ्ते के अंदर विचार करे। जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली बेंच ने संसदीय समिति की एक रिपोर्ट पर गौर किया, जिसमें कोरोना से प्रभावित अभ्यर्थियों को छूट देने की अनुशंसा की गई है।

8. पुंछ के सुरनकोट में वाहन खाई गिरा, 9 बारातियों की मौत, 4 घायल

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले की सुरनकोट तहसील के तरनवाली चौकी क्षेत्र में एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिरने के कारण 9 बारातियों की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए हैं।

9. मध्य प्रदेश ने निर्यात के क्षेत्र में रचे नये कीर्तिमान

मध्यप्रदेश ने निर्यात के क्षेत्र में कई नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं, जिन पर नीति आयोग ने मुहर लगाई है। नीति आयोग द्वारा जारी की गई एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस इन्डेक्स सूची में मध्यप्रदेश ने 5 स्थानों की छलांग लगाते हुये 51.03 अंकों के साथ साल 2021 में 7वां स्थान हासिल किया है, जबकि साल 2020 में जारी सूची में प्रदेश का 12वां स्थान था। जानकारी गुरुवार को जनसम्पर्क अधिकारी बबीता मिश्रा ने दी।

10. पाकिस्तान : मैंने सेवा के लिए रखा था राजनीति में कदम- इमरान खान

पाकिस्तान में जारी सियासी संकट के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार की शाम देश की आवाम को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे पास सब कुछ था, मैंने 25 साल पहले सेवा के मकसद के साथ राजनीति में कदम रखा था। मैं इंसाफ, इंसानियत और खुद्दारी की भावना के साथ राजनीति में आया था। इमरान खान ने ये भी कहा कि सियासत में कदम रखते समय मैंने संकल्प लिया था कि किसी के आगे ना झुकुंगा और ना ही अपनी कौम को झुकने दूंगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...