1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

Morning Top 05 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इस बड़ी उपलब्धि के लिए जालौन जिले की खुरई तहसील के कैथेरी गांव में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर एक ट्वीट भी किया है। जिसमें पीएम मोदी ने लिखा है कि बुंदेलखण्ड के हमारे भाईयों बहनों के लिए ये दिन बेहद खास है। जालौन जिले में आयोजित कार्यक्रम में बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया जाएगा। ये परियोजना स्थानीय स्तर पर अर्थव्यवस्था और कनेक्टेविटी को मजबूत करेगी।

2. रूबिया सईद ने यासीन मलिक और तीन अन्य की पहचान उनके अपहरणकर्ताओं के रूप में की

1989 के रूबिया अपहरण से संबंधित एक मामले में शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबिया सईद जम्मू के जानीपुर स्थित हाई कोर्ट परिसर में स्थित टाडा अदालत में पेश हुईं और अलगाववादी नेता और JKLF प्रमुख यासीन मलिक और तीन अन्य की पहचान उनके अपहरणकर्ताओं के रूप में की है। ये जानकारी इस मामले की सुनवाई के बाद अधिकारियों ने दी। ये पहली बार है जब रूबिया सईद को मामले में पेश होने के लिए कहा गया था। इस अपहरण के बदले में JKLF ने 5 आतंकवादियों को रिहा करने के बाद उसे मुक्त कर दिया था।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. भारत और चीन प्रतिस्पर्धी पड़ोसी देश, देर-सवेर होगा हर समस्या का समाधान- दलाई लामा

14वें आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा लद्दाख के अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को लेह हवाई अड्डे पर पहुंचे। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा गुरुवार को जम्मू पहुंचे थे। जम्मू में एक दिन रुकने के बाद वो शुक्रवार सुबह लद्दाख के लिए रवाना हुए। दलाई लामा ने कहा,“भारत और चीन दोनों प्रतिस्पर्धी पड़ोसी हैं, देर-सवेर बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से हर समस्या का समाधान करना होगा। सैन्य बल का उपयोग पुराना है।’’

4. दुनिया के 60 देशों से मंकीपॉक्स के 6000 मामले आए सामने, 3 की मौत- WHO

भारत में मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि होने के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस क्षेत्र में इसके प्रसार को रोकने के लिए 21 जुलाई को आपात बैठक बुलाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक साल की शुरुआत से अब तक 60 देशों में मंकीपॉक्स के 6 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं और 3 मौतें हुई है।

5. भारत के रूस से हथियार खरीदने पर अमेरिका को आपत्ति नहीं

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस के साथ व्यापार करना अमेरिका को रास नहीं आता है। भारत के मामले में ये स्थितियां बदलती नजर आ रही हैं। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा से मिली मंजूरी के बाद अब अमेरिका को भारत के रूस से हथियार खरीदने पर आपत्ति नहीं है। भारत को अमेरिका के काट्सा कानून के तहत पाबंदियों से छूट मिल गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...