1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

Morning Top 05 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 12 जुलाई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. Jharkhand : प्रधानमंत्री मोदी का आज देवघर दौरा, 5000 जवानों ने संभा सुरक्षा व्यवस्था, ड्रोन कैमरे से नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देवघर आ रहे हैं। पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से देवघर पहुंचेंगे। उनके देवघर दौरे को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर 5 हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। SPG की टीम भी पिछले तीन दिनों से देवघर में कैंप कर रही है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग बैद्यनाथधाम के विकास की लंबी लकीर खींचने वाले हैं। पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो बाबा बैजनाथ की पूजा करेंगे। देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ-साथ ‘एम्स’ की सौगात देकर ना सिर्फ झारखंड के विकास को पंख देंगे बल्कि इन दोनों ही योजनाओं से बिहार और बंगाल के लोगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री मंगलवार को देवघर से कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। जिसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 16,835 करोड़ है। इसमें देवघर के आसपास और राजधानी रांची से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं।

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किए हाल में विकसित 75 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्पाद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को हाल में विकसित 75 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) उत्पादों को लॉन्च किया। रक्षा मंत्री ने इन 75 उत्पादों के विवरण वाली एक पुस्तक और उसके ई-संस्करण का भी विमोचन किया। लॉन्च किए गए उत्पाद ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आते हैं। इन उत्पादों से रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए व्यापार के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. काली मां विवाद : लीना मणिमेकलाई को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने भेजा समन

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने मां काली को लेकर विवादित पोस्टर जारी करने के चलते विवादों में घिरी फिल्म निर्माता लीला मणिमेकलाई को समन जारी किया है। सिविल जज अभिषेक कुमार ने लीला मणिमेकलाई को 6 अगस्त तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 6 अगस्त को होगी।

4. 16 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी देश को समर्पित करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे- सीएम योगी

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लोकार्पण पर 16 जुलाई को होने वाली प्रधानमंत्री की सभा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रशासन और संगठन की पूरी ताकत झोंक दी। सोमवार को ग्राम कैथेरी के पास प्रस्तावित प्रधानमंत्री के सभा स्थल का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि एक्सप्रेस वे के काम में हल्की-फुल्की कमियां रह गई थीं। इसके मद्देनजर पहले 12 जुलाई को तय लोकार्पण कार्यक्रम टाल दिया गया था। अब 14 जुलाई तक एक्सप्रेस वे के कार्य को पूरी तरह दुरुस्त कर 16 जुलाई को प्रधानमंत्री के हाथों इसे देश को समर्पित कर दिया जाएगा।

5. विदेशों में बेटियों की शादी करने से पहले ठीक से जांच कर लें अभिभावक- रेखा शर्मा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि विदेशों में बेटियों की शादी करने से पहले अभिभावकों को सभी उचित जांच करनी चाहिए। इससे भी ज्यादा जरुरी है कि लड़कियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाना। उन्होंने कहा कि लड़कियों को विशेष रूप से शिक्षा में लड़कों के समान अवसर दिया जाना चाहिए, ताकि वो सशक्त और स्वतंत्र हो सके। रेखा शर्मा सोमवार को पंजाब में आयोजित एक जागरुकता कार्यक्रम में बोल रहीं थीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...