1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 02 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. रूसी विदेश मंत्री ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान रूसी विदेश मंत्री का भारत दौरा खासा महत्वपूर्ण और वैश्विक चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुकाबिर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन की स्थिति के बारे में जानकारी दी, जिसमें वर्तमान में जारी शांति वार्ता भी शामिल रही। प्रधानमंत्री ने हिंसा को शीघ्र समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया और कहा कि भारत शांति प्रयासों में किसी भी तरह का योगदान देने के लिए हमेशा तैयार है।

2. धार्मिक, सांस्कृतिक, भाषायी और ऐतिहासिक दृष्टि से एक दूसरे के करीब हैं नेपाल और भारत- नड्डा

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। नड्डा ने इस मौके पर कहा कि भारत और नेपाल ना सिर्फ पड़ोसी देश हैं, बल्कि धार्मिक, सांस्कृतिक, भाषायी और ऐतिहासिक दृष्टि से भी एक-दूसरे के बेहद करीबी हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. हाई कोर्ट ने दिल्ली की बिजली हरियाणा को देने संबंधी केंद्र सरकार के आदेश पर रोक 29 तक बढ़ाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने यूपी के दादरी थर्मल पावर स्टेशन से दिल्ली को मिलने वाली बिजली हरियाणा को देने के केंद्र सरकार के आदेश पर लगी रोक को 29 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। जस्टिस यशवंत वर्मा ने केंद्र सरकार को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई 29 अप्रैल को होगी।

4. DAP के दाम बढ़ने से किसानों का बढ़ा संकट- कांग्रेस

कांग्रेस बढ़ती महंगाई को लेकर केन्द्र सरकार पर लगातार हमलावर है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शुक्रवार को कहा कि पहले तो पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ाए, फिर केंद्र सरकार ने डीएपी के दाम बढ़ा दिए। इससे किसानों को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ेगी।

5. दिल्ली : उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में रायबरेली के ARTO तलब

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ने उन्नाव रेप पीड़िता और उसके वकील के साथ हुए सड़क हादसे में साजिश रचने के मामले में रायबरेली के ARTO को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट पवन कुमार ने ARTO को 17 मई को तलब किया है।

6. सबमरीन और नेविगेशन विशेषज्ञ के हाथों सौंपी गई नौसेना में दूसरे नंबर की कुर्सी

सबमरीन और नेविगेशन विशेषज्ञ वाइस एडमिरल संजय महिन्द्रू को भारतीय नौसेना का उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। उन्होंने वाइस एडमिरल रवनीत सिंह से गुरुवार को चार्ज भी संभाल लिया है। अपने 37 सालों से अधिक के करियर में वो तट पर और समुद्र में कई तरह की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों को संभाला है। नौसेना के पनडुब्बी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान की कमान संभालने के दौरान उन्होंने पानी के अंदर युद्ध के लिए आधुनिक स्कूल की स्थापना करने का महत्वपूर्ण काम किया है।

7. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की सलाह

दिल्ली में DDMA ने फैसला लिया है कि सभी लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की सलाह दी गई है। हालांकि इस तरह के अपराध के लिए तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

8. छुट्टी का आवेदन व्हाट्सएप के जरिए भी मंजूर

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार, देहरादून ने कहा कि हमारे जवानों को छुट्टियों की स्वीकृति के लिए मुख्यालय, पुलिस लाइन और बटालियन में जाना पड़ता था। अब हमने फैसला लिया है कि उनकी छुट्टी का आवेदन व्हाट्सएप के जरिए भी मंजूर किए जा सकेंगे। अब उनकी छुट्टी व्हाट्सएप से भी स्वीकृत हो सकेंगी।

9. भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने खोजी कम चमक वाली आकाश गंगा

भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने लगभग 136 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर कम चमक वाली आकाश गंगा की खोज की है। ये आकाश गंगा एक बहुत अधिक चमकीली आकाश गंगा के सामने स्थित है। यूवी और ऑप्टिकल टेलीस्कोप से ली गई छवियों में इसका पता चला है।

10. महंगाई का डबल अटैक, अब CNG-PNG भी हुआ महंगा

यूक्रेन-रूस संकट के बीच आम आदमी को डबल झटका लगा है। प्राकृतिक गैस के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में इजाफा हुआ है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने शुक्रवार को CNG की कीमत 80 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ाया है, जबकि PNG का भाव 5.85 प्रति SCM हो गया है। ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल से ही लागू हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...