1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 03 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. उत्तर प्रदेश में विकास हो रहा है- राज ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास हो रहा है, इससे उन्हें खुशी हुई है। इसी तरह का विकास सभी राज्यों को करना चाहिए, जिससे उनके यहां कोई भी श्रमिक बाकी राज्यों में रोजगार ढ़ूंढने ना जाए। इसके साथ ही सरकार को मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को तुरंत उतारना चाहिए। इन लाउडस्पीकरों से लोगों को तकलीफ होती है। राज ठाकरे ने कहा कि अगर लाउडस्पीकर पर कार्रवाई नहीं होती है तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगा कर हनुमान चालीसा का पाठ करवाएंगे।

2. राजस्थान के करौली में नव संवत्सर रैली पर पथराव के बाद कर्फ्यू

राजस्थान के करौली में हिंदू नव वर्ष पर निकाली गई बाइक रैली के दौरान समुदाय विशेष की ओर से पथराव करने का मामला सामने आया है। इस दौरान उपद्रवियों ने एक दर्जन से ज्यादा दुकानों और दो बाइकों को आग के हवाले कर दिया। बिगड़ते हालात को देखते हुए बाजार बंद कर शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन की ओर से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। घटना स्थल के साथ संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। राज्यपाल ने पुलिस महानिदेशक से फोन पर बात की और लोगों से संयम रखते हुए शांति और सद्भाव कायम रखने की अपील की।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. इसी शैक्षिक सत्र से उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति लागू करने के निर्देश

उत्तराखंड में सहकारिता, शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने राज्य में इसी शैक्षिक सत्र से नई शिक्षा नीति लागू करने के निर्देश उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट एक सप्ताह के अंदर फाइनल किया जाए। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए।

4. अमरनाथ यात्रा को हर हाल में जम्मू-कश्मीर पुलिस सफल बनाएगी- दिलबाग सिंह

सीमा सुरक्षा बल के सहायक प्रशिक्षण केंद्र उधमपुर में आयोजित भव्य दीक्षांत समारोह के दौरान उपस्थित मुख्य अतिथि महानिदेशक जम्मू कश्मीर दिलबाग सिंह ने कहा कि हम कोरोना से काफी हद तक राहत पा चुके हैं और अब भारी संख्या में पर्यटक भी प्रदेश में आना शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 30 जून 2022 से अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। अमरनाथ यात्रा को जम्मू कश्मीर पुलिस हर हाल में सफल बनाएगी। इसके लिए जहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं।

5. असम : कैबिनेट की बैठक में 13 नए मॉडल स्कूल बनाने का फैसला

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

असम सरकार ने राज्य में 13 नए मॉडल स्कूल बनाने का फैसला किया है। ये फैसला शनिवार को राज्य सरकार की साप्ताहिक कैबिनेट की बैठक में लिया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री केशव महंत ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में सरकार के फैसलों की जानकारी दी।

6. बीरभूम नरसंहार मामले में गिरफ्तार लोगों का फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक टेस्ट कराएगी CBI

CBI पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में नरसंहार मामले में गिरफ्तार 9 लोगों का फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक टेस्ट कराएगी। अधिकारी के मुताबिक टेस्ट के दौरान उनकी बॉडी लैंग्वेज के साथ-साथ फेसिंग एक्सप्रेशन को नोट करने के लिए एक साइकोलॉजिस्ट मौजूद रहेगा। अधिकारी ने शनिवार को बताया कि इन 9 लोगों से पूछताछ के दौरान फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक टेस्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। ये पता लगाने के लिए कि ये लोग सच कह रहे हैं या झूठ। एक मनोवैज्ञानिक मौजूद रहेगा और वो एक रिपोर्ट के रूप में अपने निष्कर्ष दाखिल करेगा, जिसे कोर्ट में सबूत के तौर पर पेश किया जाएगा।

7. महाराष्ट्र : नवाब मलिक ने सुप्रीम कोर्ट में बांबे हाई कोर्ट के फैसले को दी चुनौती

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और NCP नेता नवाब मलिक ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। नवाब मलिक ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED की ओर से की जा रही जांच के मामले में रिहाई की मांग की है। दरअसल 15 मार्च को बांबे हाईकोर्ट ने नवाब मलिक की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई करते हुए नवाब मलिक को कोई भी राहत देने से इनकार कर दिया था। नवाब मलिक ने याचिका में कहा है कि स्पेशल कोर्ट की ओर से हिरासत में भेजने का आदेश पूरे तरीके से गैरकानूनी है।

8. 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी से आगे निकले गौतम अडाणी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी 100 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। कुछ समय पहले ही अक्टूबर 2021 में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति भी 100 अरब डॉलर के स्तर को पार कर गई थी, लेकिन फिलहाल शेयर बाजार की उठापटक के कारण मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 100 अरब डॉलर के स्तर से नीचे आ गई है। 100 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति का स्तर हासिल करने के साथ ही गौतम अडाणी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं।

9. पाकिस्तान सेना प्रमुख बाजवा के बदले सुर, कश्मीर मसले पर संवाद और कूटनीति को राजी

पाकिस्तान में मचे सियासी घमासान के बीच वहां के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के सुर बदले हुए नजर आ रहे हैं। शनिवार को इस्लामाबाद सिक्योरिटी डायलॉग के मंच से उन्होंने कश्मीर मसले पर संवाद और कूटनीति से समाधान पर सहमति जताई।

10. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- यूक्रेन का साथ दे चीन

रूस के हवाई और जमीनी आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने चीन से सहयोग मांगा है। एक इंटरव्यू में जेलेंस्की ने कहा, ”मैं चाहता हूं कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना हमारे पक्ष में हो, लेकिन ये उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा। चीन और अमेरिका के बीच सीधे संवाद के बिना ऐसा कुछ हो पाना मुश्किल है।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...