1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 04 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम शेर बहादुर देउबा ने कहा- बाबा विश्वनाथ का दर्शन पाकर हम इस जन्म में धन्य हो गए

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ वाराणसी में रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लगभग 45 मिनट तक नदेसर स्थित तारांकित होटल में बैठक की। शिष्टाचार बातचीत में मुख्यमंत्री ने दोनों देशों के रिश्तों में नई ताजगी और मिठास भरी। आपसी संबंधों को विस्तार देने पर विचार-विमर्श किया।

2. हैदराबाद के बंजारा हिल्स में पुडिंग मिंक पब पर छापेमारी, मादक पदार्थ कोकीन बरामद

हैदराबाद में पुलिस ने रविवार को बंजारा हिल्स में स्थित पुडिंग मिंक पब पर छापेमारी की। इस दौरान वहां मौजूद तेलुगु फिल्म जगत के अभिनेता निहारिका कोनिडेला और ‘बिग बॉस सीजन 3’ के विजेता और टॉलीवुड गायक राहुल सिप्लीगंज समेत करीब 148 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस पब को पूर्व राज्यसभा सांसद और कांग्रेस मंत्री की बेटी तेजस्विनी चौधरी ने अनिल वूपपाला नाम के एक व्यापारी को संचालित करने को दिया था।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. नासिक स्टेशन के पास एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे बेपटरी, एक यात्री की मौत, 5 घायल

नासिक स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक टर्मिनस-जयनगर एक्सप्रेस के 11 डिब्बे बेपटरी हो जाने से एक यात्री की मौत हो गई और 5 घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे की मरम्मत टीम मौके पर पहुंच गई और घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य किया। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि इस घटना के बाद 8 दूरगामी ट्रेनों को रद्द कर दिया है, 3 ट्रेनों का रूट बदला गया है और दो ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।

4. हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता- शिक्षा मंत्री

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि छात्रों को अपनी संस्कृति से परिचित कराने, नैतिक बल देने को इस सत्र से 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को अब गीता एक विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी। स्कूलों में गीता की पढ़ाई संस्कृत और हिंदी भाषा में होगी। उन्होंने कहा की अब प्रदेश के स्कूलों में तीसरी कक्षा से संस्कृत विषय भी पढ़ाया जाएगा।

5. थल सेना प्रमुख जनरल नरवणे सिंगापुर के 3 दिवसीय दौरे पर रवाना

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे रविवार को सिंगापुर के 3 दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। नरवणे सिंगापुर में वहां के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।

6. यूक्रेन पर भारत की स्थिति साफ, मानवीय संकट चिंताजनक, कूटनीतिक समाधान हो- राष्ट्रपति कोविन्द

यूक्रेन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा कि भारत की स्थिति दृढ़ और सुसंगत रही है। हम बिगड़ती मानवीय स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं। भारत दोनों पक्षों से हिंसा और शत्रुता को तुरंत खत्म करने, बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करता है।

7. कश्मीरी हिन्दुओं की संकल्पपूर्ति का समय करीब- मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने रविवार को कश्मीरी नववर्ष “नवरेह” के एक कार्यक्रम में कहा कि कश्मीरी हिन्दुओं की संकल्पपूर्ति का समय अब पास है। अबकी बार सबके बीच मिल-जुलकर ऐसा बसना है ताकि दोबारा कभी उजड़ना ना पडे़।

8. वित्त वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 418 अरब डॉलर के स्तर पर देश का निर्यात- पीयूष गोयल

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में देश का निर्यात 418 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। पीयूष गोयल ने रविवार को देश के ऐतिहासिक निर्यात आंकड़ों पर नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यस्था फिल्म RRR की तरह रिकॉर्ड तोड़ रही है।

9. 10 अप्रैल से कैट का देश के 75 शहरों में चलेगा उद्यम आधार पंजीकरण अभियान

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देशभर के 75 शहरों में 75 लाख व्यापारियों को उद्यम आधार में पंजीकृत कराने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान शुरू करेगा। कैट ने पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 10 अप्रैल से इस राष्ट्रीय अभियान को शुरू करने का ऐलान किया है।

10. पाकिस्तान में राजनीतिक घमासान, प्रधान न्यायाधीश ने देश के हालात पर लिया संज्ञान

पाकिस्तान में रविवार को पूरे दिन राजनीतिक घमासान देखने के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ नेशनल असेंबली में लाए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के डिप्टी स्पीकर कासिम सुरी के फैसले के बाद विपक्षी दल इस विवादास्पद फैसले के विरोध में मुखर हो गए और इसके बाद संसद में एकतरफा संसदीय कार्रवाई देखने को मिली। हालांकि बाद में प्रधानमंत्री इमरान खान की संसद को भंग कर 90 दिनों में चुनाव कराने की सिफारिश पर राष्ट्रपति राशिद अल्वी ने मुहर लगा दी, जिसके बाद अब देश में जल्द से जल्द चुनाव कराने की बात सामने आ रही है। देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने संज्ञान लिया है। अदालत के एक अधिकारी ने रविवार को ये जानकारी दी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...